सिंगल चार्ज में 484 km चलने वाली Porsche की इलेक्ट्रिक कार 12 नवंबर को आ रही है भारत

Porsche अब भारत में अपनी फ्लैगशिप हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars in India) लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने जानकारी दी है कि Porsche की पहली वर्तमान में एक मात्र इलेक्ट्रिक कार Taycan को 12 नवंबर को भारत ला रही है। यह खूबसूरत इलेक्ट्रिक सेडान कार दमदार फीचर्स से लैस आती है और यह रेंज के मामले में भी मार्केट में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कार से काफी आगे है। Taycan Electric Car की सिंगल चार्ज रेंज लगभग 484 किलोमीटर है। इस कार में दो बैटरी पैक के ऑप्शन मिलते हैं।

Porche Taycan को 12 नवंबर को लॉन्च किया जाना है। इससे पहले इस मॉडल को ग्लोबल मार्केट में उतारा जा चुका है। कंपनी के अनुसार, लॉन्च के अगले नौ महीनों के भीतर इसकी दुनियाभर की विभिन्न मार्केट में 28,640 यूनिट्स बेची जा चुकी हैं। पोर्श ने Taycan इलेक्ट्रिक कार को  सितंबर 2019 में घोषित किया था और कंपनी इस कार को भारत में 2020 की शुरुआत में पेश करने वाली थी, लेकिन कोविड महामारी के चलते लॉन्च को टाल दिया गया था।

Porsche Taycan खूबसूरत डिज़ाइन के साथ आती है। इसका लुक बेहद स्पोर्टी है। इसकी लंबाई 4,963 mm, चौड़ाई 2,144 mm और ऊंचाई 1,378 mm है। इसका व्हीलबेस 2,900 mm है। यह फोर-डोर कार है। इंटीरियर की बात करें, तो इसमें 16.8-इंच का विशाल फ्रीस्टैंडिंग कर्व्ड डिज़िटल इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है। इतना ही नहीं, इसमें 8.4 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है। ईवी को ‘पोर्श चार्ज मैप’ के साथ तैयार किया जाएगा, जो ड्राइवर को यात्रा के दौरान सभी चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी मुहैया कराता है।

Porsche ने इसमें सुरक्षा के लिहाज से भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस कार में कई एयरबैग मिलते हैं। इसके अलावा इसमें ऑटोमेटिक ब्रेकिंग और टकराव की चेतावनी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Taycan EV में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, जिन्हें 71kWh या 83.7kWh बैटरी विकल्पों के साथ जोड़ा गया है। इसकी बदौलत यह कार कुल 600hp का मैक्सिमम आउटपुट और 500 किलोमीटर की मैक्सिमम रेंज देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 3.5 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि कार को भारत में कितने ट्रिम्स में लॉन्च किया जाएगा। पोर्श इंडिया भारतीय बाजार में इस कार की कीमत और उपलब्धता के साथ ट्रिम्स की जानकारी का खुलासा 12 नवंबर को कर सकती है।

Leave a Comment