पंजाब में PM की वर्चुअल रैली, मोदी बोले- कांग्रेस करतारपुर को भारत में..

The News Air- पंजाब में पीएम नरेंद्र मोदी की पहली वर्चुअल रैली शुरू हो गई है। पीएम ने सत श्री अकाल से संबोधन की शुरूआत की। इसके बाद पंजाबी में रैली से जुड़े लोगों का स्वागत किया। पीएम ने कहा कि कुछ लोग हमेशा सिख परंपरा के विरोध में नज़र आएंगे जबकि भाजपा और एनडीए के साथी हमेशा इसके साथ खड़े रहे हैं। कुछ लोगों के लिए पंजाब सिर्फ़ और सिर्फ़ सत्ता का साधन रहा है।

हमारे लिए गुरु परंपरा और पंजाबियों की सेवा और सत्कार की परंपरा को निभाने का माध्यम रहा है। ऐसे लोगों ने पंजाब पर राज़ करने के लिए क्या-क्या षड़यंत्र नहीं रचा। इन लोगों ने गुरुओं की धरती को आतंक की आग में झोंका। हमने दुनिया भर में सिख आस्था को बढ़ाने के लिए ईमानदार प्रयास किए। कांग्रेस ने सिखों का नरसंहार किया। हमने नरसंहार के दोषियों को सज़ा दिलाई। कांग्रेस करतारपुर को भी भारत में न रख सकी। हमने करतारपुर का रास्ता खोला। ऐसे अनेक उदाहरण हैं, जो पंजाब के गुरुओं के मान-सम्मान में हमारी सच्ची नीयत को दिखाते हैं।

सिर्फ़ एमएलए चुनने के लिए नहीं बल्कि बदलाव के लिए हैं। हमने 11 संकल्प लिए हैं। हम बॉर्डर एरिया का विकास करेंगे। अगले 5 साल में इन्फ्रा पर एक लाख करोड़ ख़र्च करेंगे। आतंकवाद पीड़ितों की सहायता के लिए आयोग का गठन करेंगे। हर ग़रीब को पक्का घर देंगे। केंद्र और राज्य मिलकर बेहतर तालमेल के साथ सीमा पार से आने वाले नशे और हथियार सप्लाई को रोकेंगे।

पंजाब की माताओं, बहनों और बेटियों से कहना चाहता हूं कि नशे की जिस समस्या ने आपके परिवार को तबाह किया है। आप परेशान हैं और पंजाब को जिस नशे से आज़ाद करवाना चाहती हैं। अपनी संतानों को दूर रखना चाहती हैं। पिछले चुनाव में जिन लोगों ने नशे के संबंध में भाँति-भाँति के भाषण किए और चुनाव समाप्त होते ही खो गए। वह फिर से मीठी बातें कर वोट मांग रहे हैं। उससे पंजाब को सतर्क रहना है। इस रैली का लुधियाना और फतेहगढ़ साहिब के 18 विधानसभा क्षेत्रों में लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है। हर जगह बड़ी LED स्क्रीन लगाकर एक-एक हज़ार लोगों के बैठने का इंतज़ाम किया गया है। 5 जनवरी को पंजाब में पीएम की सुरक्षा चूक का मुद्दा उठा था। इसके बाद वह थोड़ी देर में दिल्ली से ही रैली को संबोधित करेंगे। 9 फरवरी को भी पीएम की वर्चुअल रैली होगी। जिसमें वह जालंधर, कपूरथला और बठिंडा लोकसभा की विधानसभा सीटों में संबोधित करेंगे।

शहरी सीटों वाले 6 ज़िलों में मोदी, शाह और नड्‌डा का प्रचार

भाजपा की रणनीति के मुताबिक़ बठिंडा, लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, होशियारपुर और पटियाला में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की रैलियां होंगी। 11 फरवरी के बाद राजनीतिक रैलियों से रोक हट ज़ाती है तो पीएम पंजाब आकर रैली को संबोधित करेंगे। इन सभी ज़िलों में शहरी सीटें हैं, जिन पर भाजपा फोक्स कर रही है। पंजाब में भाजपा ज़्यादातर शहरी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की सीटें कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव ढींढसा की अकाली दल संयुक्त को दी गई हैं।

सुरक्षा चूक के कारण रद्द हुई थी पीएम की फिरोजपुर रैली

पंजाब में चुनाव प्रचार का बिगुल फूंकने के लिए पीएम मोदी 5 जनवरी को आए थे। उनकी फिरोजपुर में रैली होनी थी। हालांकि रास्ते में हाईवे ब्लॉक होने की वजह से उनका क़ाफिला प्यारेआणा फ्लाईओवर पर ही फंस गया। जहां क़रीब 20 मिनट खड़े रहने के बाद वह वापस लौट आए। इसके बाद उनकी सुरक्षा में चूक का मुद्दा खड़ा हो गया। सुप्रीम कोर्ट की रिटायर्ड जज इंदु मल्होत्रा की अगुवाई में बनाई कमेटी इसकी जांच कर रही है। यह कमेटी पंजाब आकर मौक़े का जायज़ा भी ले चुकी है।

Leave a Comment