Petrol Diesel Price: इन दो शहरों सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Price: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। आज फिर से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल –डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 84 पैसे और डीजल 85 पैसे महंगा हो गया है। इस बढ़ोतरी के साथ पिछले हफ्ते में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल के दाम बढ़ने से आम आदमी की जेब पर काफी बोझ गया है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies – OMCs) महाराष्ट्र के परभणी में सामान्य पेट्रोल की कीमत 122.63 रुपये प्रति लीटर हैं। इसी तरह डीजल के दाम 105.21 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। ये वो जगह है जहां देश में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है।

इन शहरों में भी पेट्रोल-डीजल महंगा

इस बीच राजस्थान के श्रीगंगानगर में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यहां पेट्रोल के दाम 122.05 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.53 रुपये प्रति लीटर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के चित्तूर में भी डीजल सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है। चित्तूर में मंगलवार को डीजल की कीमत 106.84 रुपये प्रति लीटर हैं।

जानिए परभणी में क्यों महंगा है तेल

महाराष्ट्र के परभणी जिले में पेट्रोल-डीजल के दाम इसलिए आग उगल रहे हैं क्योंकि यहां मनमाड डिपो से तेल की आपूर्ति की जाती है, जो कि परभणी से 340 किमी दूर है। परभणी पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (Petrol Dealers Association) के अध्यक्ष अमोल भेडसुरकर (Amol Bhedsurkar) ने कहा कि हमने औरंगाबाद में एक डिपो लगाने की मांग की है। जिससे तेल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। उन्होंने आगे कहा कि तेल की कीमतों के GST के तहत लाया जाता है तो लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। लोकल टैक्स के अलावा ईंधन की कीमतें माल ढुलाई पर भी निर्भर हैं।

दिल्ली-मुंबई में तेल के भाव

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत आज 104.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 95.87 रुपये प्रति लीटर हैं। दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम में 84 पैसे बढ़कर 119.67 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। जबकि डीजल के दाम 85 पैसे बढ़कर 103.92 रुपये प्रति लीटर हैं।

Leave a Comment