China में ड्राइवरलैस मिनीबस की सर्विस शुरू, लोग कर रहे सफर

चीनी ऑटोनॉमस ड्राइविंग कंपनी ‘वीराइड’ (WeRide) ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने ग्वांगझोउ इंटरनेशनल बायो द्वीप में मानव रहित मिनीबस ‘रोबोबस’ की सर्विस शुरू कर दी है। इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के मुकाबले इस मिनीबस में स्टीयरिंग व्हील, ब्रेक पैडल जैसे पार्ट नहीं हैं। यह बस पूरी तरह से स्‍वचालित है। रिपोर्टों के मुताबिक, WeRide ने करीब दो साल तक इस इलाके में अपनी कमर्शल सर्विस, रोबोटैक्‍सी (Robotaxi) का सफल संचालन किया है। अब कंपनी ने मानव रहित मिनीबस ‘रोबोबस’ को सड़कों पर उतारा है।  

Pandaily की एक रिपोर्ट के अनुसार, रोबोबस (Robobus) एक पूर्ण इलेक्ट्रिक व्‍हीकल है। इसकी टॉप स्‍पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह शहर की सड़कों से लेकर एक्सप्रेसवे, सुरंगों और खराब मौसम में भी सेफ ड्राइविंग सर्विस का वादा करती है। फ‍िलहाल कंपनी ने दो रूटों पर इस सर्विस को शुरू किया है। आने वाले वक्‍त में पूरे द्वीप में इसे लॉन्‍च किया जाएगा। रोबोबस की सर्विस पूरे हफ्ते चलती है। सोमवार से शुक्रवार तक यह सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक चलती है। शनिवार और रविवार को यह सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चलती है। पैसेंजर्स ‘वीराइड गो’ (‘WeRide Go’) ऐप पर बसों की रियल-टाइम लोकेशन और बाकी जानकारी चेक कर सकते हैं।

अभी रोबोबस व्‍हीकल्‍स में वॉलंटियर्स भी तैनात किए गए हैं। ये पहली बार बस में सवार होने वाले पैसेंजर्स को बस के बारे में बताएंगे और सफर करने के लिए फ्रेंडली बनाएंगे। WeRide सपोर्ट सेंटर से मिनी बस की रियलटाइम निगरानी की जाएगी। किसी भी इमरजेंसी के लिए बस में ब्रेक बटन भी लगा हुआ है।

पूर्ण इलेक्ट्रिक रोबोबस की का कॉन्‍सेप्‍ट वाकई दिलचस्‍प है। चीन में पहली बार पूर्ण इलेक्ट्रिक रोबोबस सड़कों पर दौड़ रही है। इसने भविष्‍य को लेकर चीन की योजनाओं का खाका खींचा है। इस तरह की सर्विस एक साहस‍िक कदम भी है, क्‍योंकि अभी लोग एक पूर्ण इलेक्ट्रिक बस में सवार होना नहीं चाहते। कंपनी अपने वॉलंटियर्स की मदद से लोगों का भरोसा जीत रही है। उसे सेफ्टी के हाई स्‍टैंडर्स को फॉलो करना होगा।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स को अपनाया जा रहा है। चीन में प्रक्रिया में एक कदम आगे है। इस देश में दो साल पहले रोबोटैक्‍सी को शुरू किया जा चुका है, जिसमें ड्राइवर नहीं होता। अब मानव रहित मिनीबस ‘रोबोबस’ की सर्विस शुरू करके यह देश पूर्ण इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के मामले में और आगे निकल गया है।

Leave a Comment