ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी, पंजाब समेत विभिन्न राज्यों में बदल जाएगा मौसम


चंडीगढ़, 14 जून
तेजी से बढ़ रही मानसूनी हवाओं ने उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में दस्तक दे दी है। यह 21 वर्ष में पहली बार हुआ है, जब यहां मानसून 25 जून से पहले ही पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ व उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही गरज़ व तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।
संभावना है कि दिल्ली में मॉनसून मंगलवार को दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां अनुकूल हैं और मॉनसून मंगलवार को राजधानी पहुंच जाएगा। 15 जून को हल्की सी मध्यम बारिश होगी। इसके बाद 18 जून तक बारिश जारी रहेगी, लेकिन यह हल्की बौछारों के रूप में होगी। क़रीब 13 वर्ष बाद इतनी जल्दी मॉनसून दस्तक दे रहा है। विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों प्रदेशों के और कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
मौसम विज्ञान ने कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए 15 जून और 16 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, अलापुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में भारी बारिश को देखते हुए 15 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आमतौर पर यूपी में 19 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है, परन्तु मौसम विभाग ने पहले ही कह दिया था कि इस वर्ष मानसून एक हफ्ते पहले ही यूपी में पहुंच जाएगा। प्री-मानसून बारिश का असर पूर्वी यूपी के साथ ही पश्चिमी यूपी में भी देखने को मिल सकता है।


Leave a comment

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!