ऑपरेशन ईगल- 2 : गणतंत्र दिवस से पहले पंजाब पुलिस ने राज्य भर में तलाशी अभ्यान चलाया

चंडीगढ़ (The News Air) गणतंत्र दिवस समारोह 2023 के जश्नों के मद्देनज़र, पंजाब पुलिस ने शनिवार को एक विशेष अभ्यान “ऑप्रेश ईगल-2’’ चलाया, जिसका उद्देश्य अपराधिक और समाज विरोधी तत्वों की खोज करना और समूचे राज्य में से शक्की लोगों को काबू करना है जिससे ऐसे व्यक्तियों की पूरी तरह शिनाख़्त की जा सके।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की दूरदर्शी सोच अनुसार पंजाब को एक सुरक्षित राज्य बनाने के उद्देश्य के अंतर्गत सभी 28 पुलिस जिलों में डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के निर्देशों पर यह ऑपरेशन चलाया गया।
राज्य भर में प्रातः काल 11 बजे से शाम 4 बजे तक रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों आदि संवेदनशील स्थानों पर घेराबन्दी और तलाशी अभ्यान (सी. ए. एस. ओ.) चलाया गया और पंजाब पुलिस हैडक्वाटर के एडीजीपी/आईजीपी रैंक के अधिकारियों को हरेक पुलिस जिले में निजी तौर पर इस विशेष कार्यवाही की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया। इस आपरेशन के दौरान पुलिस टीमों ने बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों के साथ लगते होटलों और सरायों की भी चैकिंग की।
अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (ए. डी. जी. पी.) कानून और व्यवस्था अर्पित शुक्ला, जो कि रूपनगर में एस. एस. पी. विवेक शील सोनी के साथ जिले में आपरेशन की निजी तौर पर निगरानी कर रहे थे, ने बताया कि सभी सीपीज़/ ऐसऐसपीज़ को इस कार्यवाही के लिए गज़टिड अधिकारियों की निगरानी अधीन जिला/शहर के सीलिंग प्वाइंटों पर मज़बूत ‘नाके’ लगाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात करने के लिए कहा गया था।

उन्होंने कहा कि शक्की व्यक्तियों की खोज के लिए राज्य भर में 315 से अधिक गश्त पार्टियाँ तैनात की गई थीं। इसके इलावा राज्य में गज़टिड अधिकारियों की निगरानी अधीन 5000 से अधिक पुलिस मुलाजिमों वाले 462 हाई-टेक नाके भी लगाए गए जिससे आम लोगों की कम से कम असुविधा को यकीनी बनाते हुए हुये शक्की वाहनों/व्यक्तियों की गहराई से तलाशी ली जा सके। उन्होंने आगे कहा कि एस. पी. रैंक के अधिकारियों की निगरानी में राज्य की अलग-अलग पुलिस टीमों से तरफ से 281 रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर चैकिंग की गई।
उन्होंने बताया कि इस अभ्यान के दौरान पुलिस टीमों ने बस स्टैंडों और रेलवे स्टेशनों के साथ लगते 895 होटलों और सरायों की भी अचानक चैकिंग की गई और करीब 11939 शक्की व्यक्तियों तलाशी ली गई।
ऑपरेशन के नतीजों के बारे जानकारी देते हुये ए. डी. जी. पी. ने कहा कि पुलिस टीमों ने समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध 76 एफआईआर दर्ज करने के बाद 91 व्यक्तियों को काबू किया गया है।
पिछले 9 महीनों की प्राप्तियों का ज़िक्र करते हुये ए. डी. जी. पी. ने कहा कि पंजाब पुलिस ने 30 आधुनिक राईफलें, 191 रिवाल्वर/पिस्तौल और 17 ड्रोन बरामद करके 103 आतंकवादियों को गिरफ्तार करके 15 आतंकवादी माड्यूलों का पर्दाफाश किया है। इसके इलावा पंजाब पुलिस ने 555 गैंगस्टरों/अपराधियों की गिरफ्तारी, 2 को न्यूट्रालाईज़ (बेअसर) करके और अपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल किये 510 हथियार और 129 वाहन बरामद करके 140 गैंगस्टरों/अपराधिक मॉड्यूलों का भी पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की है।
एडीजीपी अर्पित सुकला ने दोहराया कि ऐसे आपरेशन तब तक जारी रहेंगे जब तक राज्य में से नशों और गैंगस्टरों का सफाया नहीं हो जाता।

Leave a Comment