अमेरिका में हर दिन आ रहे हैं कोविड-19 के एक लाख नए मामले, अस्पताल मरीज़ों से भरे

बाल्टीमोर, 7 अगस्त (The News Air)
अमेरिका में हर दिन कोविड-19 के औसतन एक लाख नए मामले आ रहे हैं, जो सर्दियों में चर्म पर पहुंचे मामलों से ज़्यादा हैं. अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के कारण पिछले महीने संक्रमण के मामले और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज़ों की संख्या अत्यधिक बढ़ गयी. देश में जून के अंत से ही हर दिन औसतन 11,000 मामले आ रहे थे. अब यह संख्या 1 लाख 7 हज़ार 143 है.
यह वायरस उन लोगों में तेज़ी से फैल रहा है जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है. फ्लोरिडा, लुइसियाना और मिसीसिपी में अस्पताल मरीज़ों से भर गए हैं. अमेरिका में पहली बार नवंबर में संक्रमण के औसत मामले 1 लाख के पार गए थे और जनवरी की शुरुआत तक क़रीब 2 लाख 50 हज़ार पर पहुंच गए थे.
भारत में डेली 40 हज़ार के क़रीब मामले आ रहे- वहीं, भारत में शनिवार के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में दूसरी बार कोरोना संक्रमण के मामले 40 हज़ार से कम दर्ज़ हुए हैं. लेकिन मौत का आंकड़ा बढ़ा है. इस महीने पहली बार एक दिन में 600 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई. शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 38,628 नए कोरोना केस आए और 617 संक्रमितों की जान चली गई है. इससे पहले 2 अगस्त को 30,549 कोरोना केस आए थे.
भारत में महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक कुल तीन करोड़ 18 लाख 95 हज़ार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 27 हज़ार 371 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि 3 करोड़ 10 लाख 55 हज़ार लोग ठीक भी हुए हैं. देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या अभी भी चार लाख से ज़्यादा है

Leave a Comment