एक बार फिर बढ़े CNG और PNG के दाम, चेक करें लेटेस्ट रेट

Maharashtra: महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों में 5 रुपये प्रति किलोग्राम और 4.50 रुपये की बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इन्पुट कॉस्ट बढ़ने के कारण CNG और PNG की कीमतों में बढ़ोतरी की है। ये बढ़ोतरी मंगलवार रात से लागू हो चुकी है।

बीते हफ्ते बढ़ाए थे दाम

MGL ने इससे पहले 6 अप्रैल को सीएनजी की कीमत सात रुपये बढ़ाई थी। वहीं, PNG रसोई गैस की कीमतों में क्रमश: 5 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

31 मार्च को घटाए थे दाम

MGL ने 31 मार्च को सीएनजी की रिटेल कीमतों में 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमतों में 3.50 रुपये कम किये थे। ये कटौती तब की गई थी जब राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से इन ईंधनों पर वैट को 13.5% से घटाकर 3% कर दिया था।

आज फिर बढ़ाए दाम

कंपनी ने आज मुंबई और उसके आसपास सीएनजी में 5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिया है, जिसके बाद रेट 72 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। घरेलू पाइप्ड प्राकृतिक गैस के लिए 4.50 रुपये एससीएम बढ़ाया जिसके बाद नया रेट 45.50 रुपये एससीएम हो गया है।

केंद्र सरकार ने 31 मार्च को बढ़ाए थे दाम

31 मार्च को सरकार ने देश में उत्पादित नैचुरल गैस की कीमतों के दाम दोगुने से अधिक बढ़ाने का फैसला किया था। इसी के बाद से ही CNG-PNG के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में भी बीते हफ्ते बढ़े दाम

इंद्रप्रस्थ गैस लिमटेड (IGL) ने बीते हफ्ते दिल्ली में सीएनजी की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 66.62 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी। गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए सीएनजी की कीमत 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 74.94 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। कुल मिलाकर इस साल अकेले सीएनजी की कीमतों में करीब 10 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है।

Source

Leave a Comment