9/11 की बरसी पर शपथग्रहण की ख़बरों को अफ़वाह बताने वाले Taliban का झूठ आया सामने

क़ाबुल, 11 सितंबर (The News Air)
पिछले कई दिनों से तालिबान की ओर से कहा जा रहा था कि वो 9/11 की बरसी यानी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर(World Trade Center) पर हुए आतंकी हमले के दिन अफ़ग़ानिस्तान में कार्यवाहक सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रखेगा। यह दिन अमेरिका को नीचा दिखाने के मक़सद से रखा गया था। लेकिन अब इसे रद्द करने का ऐलान किया है। रूस की टीएसएस न्यूज़ एजेंसी ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी थी। न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक़, तालिबान के कल्चरल कमीशन के सदस्य इनामुल्ला समांगानी(Inamullah Samangani) ने उद्घाटन समारोह को रद्द करने की बात कही है। हालांकि इससे तालिबान के झूठ सामने आ रहे हैं।

https://twitter.com/talib_times/status/1436419080681148421

इनामुल्ला ने tweet करके बताया इसे अफ़वाह- इनामुल्ला समांगानी ने शुक्रवार को एक tweet के ज़रिये मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करने की बात कही। उन्होंने यह भी लिखा कि यह सिर्फ़ अफ़वाह है कि कल(9/11) को शपथ ग्रहण समारोह होगा। समांगानी ने लिखा कि “नई अफ़ग़ान सरकार का उद्घाटन समारोह कुछ दिन पहले रद्द कर दिया गया था। लोगों को और भ्रमित न करने के लिए इस्लामिक अमीरात के नेतृत्व ने कैबिनेट की घोषणा की है। इसने पहले ही अपना काम शुरू कर दिया है।

Taliban के झूठ लगातार सामने आ रहे हैं- तालिबान ने भले ही 9/11 की बरसी पर शपथग्रहण समारोह के कैंसल होने की बात कही है, लेकिन उसे सपोर्ट करने वाले twitter पेज तालिब टाइम्स(Talib Times) ने tweet करके शपथग्रहण समारोह की पुष्टि भी की थी। वहीं, एक यह भी tweet किया था कि शपथग्रहण समारोह में रूस भी शामिल होगा। जबकि रूस इसे नकार चुका है। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन ने कहा कि रूस इसमें शामिल नहीं होगा, हालांकि अफ़ग़ान वार्ता के लिए रूस के राजदूत दिमित्री झिरनोव इसमें शामिल होंगे।

बता दें कि Talib Times ख़ुद को Islamic Emirate Afghanistan(IEA) यानी तालिबानी सरकार का ऑफिशियल अकाउंट बताता है। इसने एक वीडियेा भी शेयर किया है। यह हेलमंद का है। इसमें भारी भीड़ दिखाई दे रही है। लिखा गया-हेलमंद में अफ़ग़ानिस्तान इस्लामिक अमीरात सरकार के समर्थन में एक विशाल सभा। अफ़ग़ान राष्ट्र ने नई इस्लामी सरकार के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की है।

Leave a Comment