Okai का 980W बैटरी वाला स्टैंडिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी लगाएगा छलांग!

CES 2022 में दुनियाभर से कंपनियां कई इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के साथ आ रही हैं। इस लिस्ट में Okai भी है जिसने अपना नया Okai ES800 स्लीक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। कंपनी का यह नया स्कूटर एक स्टैंडिंग स्कूटर है जिसे ऑफरोड चलने के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है। स्कूटर डिजाइन में स्लीक होने के साथ फुल सस्पेंशन और 1800 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो इसे 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक ले जा सकती है। कंपनी का कहना है कि Okai ES800 इलेक्ट्रिक स्कूटर 35% तक की खड़ी चढ़ाई पर आसानी से चढ़ सकता है।  

Okai ES800 Price, Availability

Okai ES800 का प्राइस कंपनी की ओर से अभी तक कन्फर्म नहीं किया गया है। लेकिन इसके फीचर्स के अनुसार स्कूटर की कीमत इसके मुकाबले के दूसरे स्कूटर्स की तुलना में कुछ ज्यादा हो सकती है। स्कूटर ग्लोबली किन मार्केट्स में उपलब्ध होगा इसके बारे में भी कंपनी ने पुष्टि नहीं की है।

Okai ES800 Features

Electrek की एक रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज कंपनी Okai ने अपने ES800 इलेक्ट्रिक स्कूटर को ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर चलने के लिए खासतौर पर डिज़ाइन किया है। मार्केट में मौजूद बाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ऑफरोड या खराब रास्तों पर आसानी से नहीं ले जाए जा सकते हैं। इसके उलट ES800 इलेक्ट्रिक स्कूटर में फुल सस्पेंशन और इसके 12 इंच के पहिए इसे ऐसे रास्तों के लिए बहुत कम्फर्टेबल बनाते हैं। पहियों का बड़ा डायमीटर और स्कूटर का 30 प्रतिशत तक ज्यादा वजन इसकी राइड को काफी स्मूद और स्टेबल बनाता है।

Okai ES800 स्टैंडिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में 980 Wh बैटरी है जो इसे 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार देती है। हालांकि Okai का यह स्कूटर इसके जैसे आम स्टैंडिंग स्कूटर्स की तुलना में कई सारे हैवी ऑफरोड फीचर्स के साथ आता है जिसके कारण इसका वजन भी ज्यादा है। स्कूटर की रेंज के बारे में कंपनी ने कोई पुष्टि नहीं की है।

इसके अलावा कंपनी ने ES600 इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लॉन्च किया है। ओकाई ने इसे शेयरिंग कंपनियों जैसे Lime और Bird के लिए डिजाइन किया है। Lime और Bird पब्लिक शेयरिंग कंपनियां हैं जो रेंटल बेसिस पर इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयरिंग सर्विस प्रोवाइड करवाती हैं। ES600 को इन्हीं कंपनियों के लिए डिजाइन किया गया है क्योंकि यह वजन में हल्का है और 350W की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 700W की पीक पावर दे सकती है। कंपनी का कहना है कि ES600 इलेक्ट्रिक स्कूटर एक शेयरिंग स्कूटर के लिहाज़ से ज्यादा एफिशिएंट, टिकाऊ और इस्तेमाल करने में आसान है।

ES600 की बैटरी आसानी से स्वैप की जा सकती है जो इसे शेयरिंग कंपनियों में इस्तेमाल के लिए उम्दा बनाता है। बैटरी स्वैप फीचर के कारण स्कूटर में बैटरी जल्दी से बदली जा सकती है बजाए कि स्कूटर को किसी चार्जिंग स्टेशन पर ले जाकर दोबारा से चार्ज किया जाए। इसमें कंपनी ने हाइड्रॉलिक सस्पेंशन का इस्तेमाल किया है जो यूजर को एक स्मूद राइड एक्सपीरियंस देता है।

इसके फ्रंट व्हील का डायमीटर 12 इंच है जबकि रियर व्हील 10 इंच डायमीटर में दिया गया है। स्कूटर के फ्रंट और उसके दोनों साइड में कंपनी ने LED लाइट्स दी हैं जिनसे विजीबिलिटी में इजाफा होता है और दूसरे व्हीकल्स के लिए खराब मौसम या कोहरे जैसे हालातों में स्कूटर को देख पाना आसान हो जाता है।

कुल मिलाकर कहा जाए तो Okai ने इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में दो बेहतर व्हीकल लॉन्च किए हैं जो एक आम यूजर के साथ साथ और कमर्शिअल सेगमेंट में अच्छी परफॉर्मेंस दे सकते हैं।

Leave a Comment