‘जिम्मेदार संगरूर ’ मुहिम के अंतर्गत 100 बैंडों की सुविधा वाले कोविड बार-रूम की हुई शुरूआत

संगरूर, 16 मईः

जहां देश भर में कोविड मरीज वैंटीलेटर और बनावटी आक्सीजन की मुस्किल लगातार सामना कर रहे हैं, वहां पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजै इंद्र सिंगला ने रविवार को संगरूर में आक्सीजन कंसकनैस्टरें और वायटल मैजरमैंट मौनिटर के साथ लैस एक 100 बैड की सुविधा वाले ‘कोविड बार -रूम ’ की स्थापना करते ‘‘जिम्मेदार संगरूर मुहिम की शुरूआत की। कैबिनेट मंत्री श्री सिंगला ने बताया कि कोविड बार -रूम में इन 100 बैंडों के इलावा जिले में दूसरे स्थानों पर उपलब्ध बैंडों की संख्या, आक्सीजन कन्नसेनटरेटरज, प्लाज्मा दानी, खून की उपलब्धता, टीके और दवाओं के मद्देनजर चैबीस घंटे जानकारी और अपेक्षित सहायता मुहैया करवाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत मौको लोगों को बार -रूम से सारी सहायता बार -रूम के वलंटियरों द्धारा एक ही काल पर दी जाएगी।

इस मौके कोविड केयर सैंटर और पत्रकारों के साथ बात करते सिंगला ने कहा, ‘‘संगरूर कोविड को हराने के लिए तैयार है क्योंकि हम बड़े स्तर पर टीका खरीद रहे हैं और यह 100 बिस्तरों की सुविधा वाली इमारत हलके से मरीजों के रहने और इलाज के लिए बनाई गई है। डाक्टरी अमला यहाँ चैबीस घंटे उपलब्ध रहेगा जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि लोगों को प्राथमिक सहूलतों के लिए ठोकरें न खानीं पडे।’’

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि चैबीस घंटा चलने वाले इस अस्पताल में वायरस की गंभीरता, कोविड पोजिटिव व्यक्ति की सेहत का जायजा और इलाज में उन की मदद होगी।

सिंगले ने कहा, ‘‘हम आक्सीजन कन्नसेनटरेटरज के साथ लैस तीन कोविड मैडीकल वैने भी शुरू कर रहे हैं जो पॉजिटिव मरीजों को उन के घर जा कर उन को इलाज के लिए कोविड केयर सैंटर लिजाएगी। आक्सीजन आजकल की सब से अधिक माँगी जाने वाली चीज है और हम संगरूर में सभी डाक्टरी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक आक्सीजन पलांट स्थापित करने की प्रक्रिया भी शुरू करवा रहे हैं सिंगला ने जोर देते कहा कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा की जाए

मंत्री ने यह भी कहा कि हमारे वलंटियरों की टीम जमीनी तौर पर हर समय पर सक्रिय होगी जो कोविड के साथ जुड़े मुद्दों को हल करेगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रसाशन जंगी स्तर पर सेहत सम्बन्धित बुनियादी ढांचो का विस्तार कर रहा है जिससे तीसरी कोविड लहर को शुरूआती पड़ाव पर ही नाकाम किया जा सके।

उन्होंने बताया कि हमारे आंकड़े दिखाते हैं कि संगरूर में 1.28 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है जिस में से 1.12 लाख को सिंगल डोज दिया गया है, जबकि 16,383 को टीको की दोनों खुराके दीं जा चुकीं हैं।

जिक्रयोग्य है कि इस समय पर, एक्टिव कोविड मरीजों की संख्या 1,829 है। जिले में 12,009 कोविड पॉजिटिव मरीज हैं जिन में से 9,639 ठीक हो गए और 549 की मौत हो चुकी है।

इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर संगरूर रामवीर, सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता, एस.डी.एम. यस पाल शर्मा, चेयरमैन अनिल घीचा, चेयरमैन नरेश गाबा, वायस चेयरमैन महेश कुमार मिटाई, डी.ऐफ.पी.यो. डा. इंद्रजीत सिंगला, डायरैकटर सतीश कांसल, अमरजीत सिंह टीटू, परमिन्दर शरमा, विजै गुप्ता, चेयरमैन लीगल सैल्ल गुरतेज ग्रेवाल, डा. सुखिवन्दर बबला, रोकी बांसल, संजय बांसल और बिन्दर बांसल भी उपस्थित थे।

Leave a Comment