अब WhatsApp पर भी बुक और डाउनलोड कर सकते हैं स्लॉट और सर्टिफिकेट, जानिए कैसे?

नई दिल्ली , 24 अगस्त (The News Air)
देश में कोरोना संक्रमण के ख़िलाफ़ टीकाकरण का अभियान जारी है. अब कोविड टीकाकरण के लिए स्लॉट की बुकिंग आप व्हाट्सएप के जरिए भी कर सकते हैं. आपको अब कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप से स्लॉट बुक करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov के अनुसार, व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्प डेस्क अब उपयोगकर्ताओं को अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और अपनी वैक्सीन स्लॉट बुक करने का काम आप व्हाट्सएप के द्वारा भी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए नंबर जारी किए गए हैं.
MyGovIndia के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि अब आप व्हाट्सएप पर अपना टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं. आपको बस MyGovIndia कोरोना हेल्प डेस्क पर ‘बुक स्लॉट’ लिखकर भेजना है. इसके बाद ओटीपी वेरिफाई और कुछ अन्य स्टेप्स को फॉलो करना है.
लोगों के लिए आसान है व्हाट्सएप से बुक करना– MyGov के सीएओ और NeGD के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा- ‘MyGov कोरोना हेल्प डेस्क अब वैक्सीन बुकिंग की प्रक्रिया में भी सहायता कर रहा है और साथ ही टीकाकरण केंद्र और स्लॉट ढूंढ रहा है. इसके अलावा टीकाकरण प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर रहा है. यह सही मायने में डिजिटल समावेशन को सक्षम कर रहा है, क्योंकि अधिकांश लोगों को व्हाट्सएप पर AI-आधारित इंटरफेस को नेविगेट करना आसान लगता है. हम इस चैटबॉट की वास्तविक क्षमता को अनलॉक करने में मदद करने के लिए व्हाट्सएप के आभारी हैं, जो कि महामारी के कठिन समय में नागरिकों की मदद और जुड़ाव के लिए उपलब्ध है.’
व्हाट्सएप के जरिए स्लॉट कैसे बुक करें-
कॉन्टैक्ट लिस्ट के रूप में MyGov कोरोना हेल्प डेस्क 9013151515 नंबर को जोड़ें.
व्हाट्सएप पर इस नंबर पर ‘Book Slot’लिखकर भेजें.
SMS के माध्यम से प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी दर्ज़ करें.
व्हाट्सएप चैट में अपनी पसंदीदा तिथि और स्थान, आधार पिन कोड और वैक्सीन प्रकार चुनें.
स्लॉट प्राप्त करें और अपनी नियुक्ति के दिन टीकाकरण केंद्र पर जाए.
ऐसे डाउनलोड करें वैक्सीन सर्टिफिकेट- आप वैक्सीन के डोज़ के बाद आसानी से अपने व्हाट्सएप पर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपके बस तीन आसान स्टेप को फॉलो करना होगा.
संपर्क नंबर सेव करें: +91 9013151515
व्हाट्सएप पर ‘कोविड सर्टिफिकेट’ टाइप करें और भेजें.
ओटीपी दर्ज़ करें.
प्रमाणपत्र डाउनलोड करें.

Leave a Comment