Nokia X20 को मिला पहला Android 12 डेवलपर प्रीव्यू, ऐसे करें इंस्टॉल

Nokia X20 स्मार्टफोन के लिए पहला Android 12 डेवलपर प्रीव्यू प्रोग्राम रिलीज़ कर दिया गया है। आपको बता दें, एंड्रॉयड 12 पब्लिक बीटा को मई महीने में ही उपलब्ध करा दिया गया था। नोकिया ने अपडेट प्रक्रिया और इससे जुड़ी कुछ समस्याओं की जानकारी स्पष्ट की है। अब नोकिया एक्स20 यूज़र एंड्रॉयड 12 के अर्ली बिल्ड को अपने फोन में डाउनलोड व इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह एंड्रॉयड 12 बिल्ड सभी यूज़र्स के लिए नहीं बना है, इसमें कई बग्स और समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में नोकिया यूज़र्स इसे इंस्टॉल करने से पहले अच्छे से सोच लें।

Nokia X20 स्मार्टफोन को हाल ही में कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल किया गया था, वहीं अब इसके ग्राहकों को लेटेस्ट एंड्रॉयड एक्सपीरियंस करने का भी मौका मिल रहा है। नोकिया एक्स20 यूज़र्स अपने फोन में My Phone app पर जाए और Support banner पर क्लिक करें। अब स्क्रोल करके नीचे आना होगा, जहां आपको एंड्रॉयड 12 के लिए “Android developer preview” मिलेगा। ऐप सबसे पहले सुनिश्चित करेगा कि IMEI इस अपडेट के लिए योग्य है या नहीं इसके बाद आपको प्रोम्पट Software license terms and conditions को एक्सेप्ट करना होगा।

Android 12 को नोकिया एक्स20 यूज़र्स के लिए ओवर-द-एयर (OTA ) रोलआउट किया जाएगा, लेकिन इसे आपके फोन तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है। तो ऐसे में आप मैनुअली भी इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग्स में जाना होगा, अब सिस्टम पर क्लिक करें और सिस्टम अपडेट पर जाएं। यहां आपको लेटेस्ट अपडेट प्राप्त होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि Nokia X20 के लिए ज़ारी एंड्रॉयड 12 बिल्ड केवल डेवलपर्स और एडवांस यूज़र्स के लिए पेश किया गया है, जो कि एंड्रॉयड 12 को टेस्ट करना चाहते हैं। यह उन यूज़र्स के लिए नहीं है, जो अपने नोकिया एक्स20 स्मार्टफोन का इस्तेमाल आम व रोज़मर्रा की जरूरत के लिए करते हैं। इसके अलावा, एंड्रॉयड 12 प्राप्त करने पर आपके फोन का मौजूदा डाटा मिट सकता है, ऐसे में नया अपडेट इंस्टॉल करने से पहले फोन का बैकअप लेना न भूलें।

Leave a Comment