Corona से भी ज्यादा खतरनाक है Nipah virus, क्या अभी तक इसकी कोई दवा बनी है?

नई दिल्ली, 9 सितंबर (The News Air)

दुनिया में कोरोना महामारी से तबाही थमके का नाम नहीं ले रही है कि एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। निपाह वायरस। कहा जा रहा है कि निपाह, कोरोना से ज्यादा खतरनाक है। निपाह वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु दर कोविड की तुलना में कहीं अधिक है। भारत में इसकी शुरुआत केरल से हुई। बच्चे को उल्टी और मस्तिष्क में सूजन की शिकायत हुई। 24 घंटे के अंदर उसने दम तोड़ दिया। WHO के मुताबिक, निपाह की मृत्यु दर कोविड के 1% की तुलना में 40 से 75% के बीच है। मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी के बाद से ऐसी रिपोर्ट्स सामने आईं, जिसमें ये दुनिया में फैलने वाली अगली महामारी बन सकता है। इसमें तेजी से फैलने की क्षमता है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा, ये एक व्यक्ति से दूसरे में तेजी से फैलता है। निपाह वायरस को लेकर एक्सपर्ट्स ने क्या कहा…

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

केरल में इस वायरस की वजह से 12 साल की बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद अधिकारियों ने एक हफ्ते पहले तक संपर्क में आए सभी लोगों को ट्रेस किया। रिपोर्टों के अनुसार, मौत से पहले लड़के ने दो अन्य अस्पतालों का दौरा किया था, जिसका मतलब है कि वहां भी कई लोग संपर्क में आए होंगे। उन्हें भी संक्रमण का खतरा है।

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, अभी तक बच्चे के संपर्क में आए 8 लोगों का टेस्ट किया गया है, उनकी रिपोर्ट निगेटिव है। ये बड़ी राहत की बात है। हालांकि और भी टेस्ट किए जा रहे हैं। 

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

ये रोग पहली बार चमगादड़ से 1999 में मलेशिया में फैला। यहां सूअरों से किसान संक्रमित हुए। उनमें उल्टी आना और मस्तिष्क में सूजन जैसे लक्षण दिखे। ये वातावरण में 45 दिनों तक रह सकता है। इसका मतलब है कि कोई भी व्यक्ति बीमार पड़ने से पहले इसे एक महीने से अधिक समय तक फैला सकता है।
 

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

निपाह का अभी तक कोई इलाज या टीका नहीं है। मरीजों को सिर्फ सपोर्टिव मेडिकल केयर दी जाती है। यानी कोरोना वायरस की तरह से इससे भी सिर्फ बचाव के जरिए ही ठीक बच सकते हैं।  

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन में वैक्सीन रिसर्च की प्रमुख डॉक्टर मेलानी सैविल ने इस साल की शुरुआत में द सन को बताया था कि हमें बड़े प्रकोप के लिए तैयार रहने की जरूरत है। इसके ज्यादा फैलने की संभावना है। 

Nipah virus is more dangerous and deadly than corona

एक्सपर्ट ने कहा, निपाह उन वायरसों में से एक है जो पूरी तरह से एक नई महामारी का कारण हो सकता है। निपाह के बारे में कई बातें बहुत चिंताजनक हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें सिर्फ निपाह को नहीं देखना चाहिए। हम जानते हैं कि एक भविष्य की महामारी आएगी। कई अन्य संक्रामक बीमारियां हैं जो महामारी में बदल सकती है।

Leave a Comment