NIA Raid: लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट: NIA ने पंजाब में दो जगहों पर..

नई दिल्ली (The News Air) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट मामले में शुक्रवार को पंजाब के मुख्तियार साहिब और गुरदासपुर जिले में छापेमारी की। इस दौरान एजेंसी ने 10,16,000 रुपये कैश, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और आपत्तिजनक सामग्री के साथ डायरी जब्त की।

इससे पहले, एनआईए की चार्जशीट में कहा गया था कि पाकिस्तान स्थित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के आतंकवादी हैंडलर लखबीर सिंह रोडे ने लुधियाना कोर्ट सहित पंजाब में विभिन्न स्थानों पर आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बनाई थी।

एनआईए की चार्जशीट में यह भी कहा गया है कि रोडे ने पाकिस्तान स्थित तस्करों के साथ मिलकर आईईडी की तस्करी करने और इन योजनाओं को अंजाम देने और आम जनता के बीच आतंक फैलाने के लिए भारत स्थित गुर्गों की भर्ती की।

पंजाब में आईईडी धमाकों की साजिश को आगे बढ़ाते हुए रोडे ने पाकिस्तान स्थित हथियार, विस्फोटक, नारकोटिक्स तस्कर जुल्फिकार उर्फ पहलवान, हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया, सुरमुख सिंह उर्फ सम्मू, दिलबाग सिंह और राजनप्रीत सिंह की मदद से भारत में विस्फोट करने और हथियारों की तस्करी करने के लिए एक आतंकी गिरोह का गठन किया। रोडे ने जुल्फिकार और उसके सहयोगियों- सुरमुख और हरप्रीत के तस्करी चैनलों का इस्तेमाल गगनदीप सिंह को आईईडी देने के लिए किया।

गौरतलब है कि 23 दिसंबर 2021 कि दोपहर को लुधियाना की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की पहली मंजिल पर विस्फोट हुआ था। यह धमाका बाथरूम के अंदर किया गया था। इस घटना में बम लगाने वाले गगनदीप सिंह की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हो गए थे। इस मामले में पंजाब पुलिस ने 23 दिसंबर 2021 को केस दर्ज किया था। वहीं, एनआईए ने पिछले साल 13 जनवरी को फिर से केस दर्ज किया। आगे की जांच जारी है।

Leave a Comment