Multibagger Stock: तीन साल में 498% रिटर्न, अब एक के बदले मिलेंगे 10 शेयर, कंपनी का ये है पूरा प्लान

Multibagger Stock: नेशनल हाईवेज और सड़कें बनाने वाली दिग्गज कंपनी आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स (IRB Infrastructure Developers) ने अपने 25 वर्ष और लिस्टिंग के 15 वर्ष पूरा होने पर स्प्लिट का फैसला किया है। इसके शेयरों ने तीन साल में करीब 498 फीसदी रिटर्न दिया है। अब यह अपने स्टॉक को स्प्लिट करेगी। कंपनी ने बुधवार 4 जनवरी को शेयर बाजारों को इसकी जानकारी दी। कंपनी के बोर्ड ने 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयरों को एक रुपये की फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयरों में स्प्लिट करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

अब इसे शेयरधारकों और नियामकीय मंजूरी लेनी है। हालांकि बाजार को यह प्रस्ताव नहीं पसंद आया और आज यह तीन फीसदी से अधिक टूट गया। आज 5 जनवरी को यह इंट्रा-डे में बीएसई पर 306 रुपये के भाव (IRB Infra Developers Share Price) पर फिसल गया था।

28 फरवरी तक पूरा हो जाएगा स्प्लिट

IRB Infra Developers ने बाजारों को जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयर को 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों में स्प्लिट किया जाएगा यानी कि एक इक्विटी शेयर को 10 शेयरों में बांटा जाएगा। हालांकि इसके लिए इसे शेयरधारकों और नियामकों से मंजूरी लेनी होगी। कंपनी ने यह फैसला मार्केट में कंपनी के शेयरों की संख्या बढ़ाने और छोटे निवेशकों के लिए भी उपलब्ध कराने के लिए किया है। यह प्रोसेस अगले महीने 28 फरवरी तक पूरा हो सकता है।

मल्टीबैगर साबित हुआ है IRB Infrastructure Developers

3 अप्रैल 2020 को आईआरबी इंफ्रा के शेयर 51.70 रुपये के भाव पर थे। अब यह 309.20 रुपये के भाव पर है यानी कि तीन साल से भी कम समय में इसने निवेशकों को 498 फीसदी रिटर्न दिया है। पिछले महीने 14 दिसंबर 2022 को यह 329.30 रुपये के भाव पर था जो रिकॉर्ड ऊंचा स्तर है। पिछले साल 20 जून 2022 को यह 179.05 रुपये के भाव पर था।

Leave a Comment