Google Play Store पर अनसेफ पाए गए 19 हज़ार से ज़्यादा Mobile Apps, डाटा पर मंडरा रहा ख़तरा

नई दिल्ली, 11 सितंबर (The News Air)
आजकल विभिन्न गेम्स और दूसरी चीज़ों का इस्तेमाल करना एक सामान्य बात बन गई है. लेकिन बिना वेरिफाई करके गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) डाउनलोड करना ख़तरनाक हो सकता है. इससे आपके फ़ोन को नुक्सान पहुंचने के साथ ही आपका निजी डाटा भी लीक (Data Leak) हो सकता है.

इस कंपनी ने की ऐप्स की पड़ताल-वेबसाइट जी न्यूज़ इंग्लिश की रिपोर्ट के मुताबिक़ डिजिटल सुरक्षा पर काम करने वाली कंपनी अवास्ट (Avast) ने अपनी पड़ताल में ऐसे 19,000 से ज़्यादा मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) की पहचान की है. जो न केवल आपके पर्सनल डाटा की चोरी (Data Leak) कर सकते हैं बल्कि आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा को भी ख़तरे में डाल सकते हैं.

जांच में निकली ये बड़ी समस्या-अवास्ट कंपनी का कहना कि असुरक्षित पाए गए अधिकतर मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) में ग़लत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या मौजूद है. फायरबेस डेटाबेस में ग़लत कॉन्फ़िगरेशन के कारण 19,300 से ज़्यादा एंड्रॉयड ऐप्स अपने यूजर्स का डाटा उजागर कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक़ एंड्रॉयड डेवलपर यूजर्स के डाटा को स्टोर करने के लिए फायरबेस टूल का इस्तेमाल करते हैं.

लीक हो सकते हैं आपके पर्सनल डाटा-अवास्ट (Avast) ने कहा कि इस कॉन्फ़िगरेशन के कारण आपका नाम, पता, स्थान और पासवर्ड जैसी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है. कंपनी ने Google को अपनी पड़ताल के नतीजे भेजे हैं. जिससे वे एप डेवलपर से संपर्क करके उनमें ज़रूरी सुधार करवा सकें.

इन देशों पर सबसे ज़्यादा ख़तरा-कंपनी ने कहा कि जिन मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) में ग़लत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या पाई गई है. वे अधिकतर लाइफ स्टाइल, गेमिंग, फूड डिलीवरी और ईमेल से जुड़े हैं. यूरोप, दक्षिण-पूर्वी एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों में इस तरह के ऐप्स ज़्यादा डाउनलोड हुए हैं. इसलिए ख़तरा भी वहीं पर ज़्यादा है.

भुगतना पड़ सकता है बड़ा नुक्सान-कंपनी के मालवेयर रिसर्चर Vladimir Martyanov ने कहा कि ऐप्स पर इस तरह खुला डाटा उपलब्ध होना ख़तरनाक है. इससे यूजर्स का पर्सनल और बिजनेस डाटा लीक (Data Leak) हो सकता है. जिससे उसे बहुत बड़ा नुक्सान भुगतना पड़ सकता है.

Leave a Comment