Monsoon 2022: इस बार मॉनसून में कितनी होगी बारिश? IMD ने की भविष्यवाणी

Rainfall Prediction for Monsoon 2022: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मॉनसून 2022 को लेकर भविष्‍यवाणी कर दी है और बताया है इस साल दक्षिण पश्चिमी मॉनसून ‘सामान्‍य’ रहेगा. इसके साथ मौसम विभाग ने बताया कि जून से सितंबर के बीच औसत बारिश 868.6 मिमी होने की संभावना है. इस बार नए औसत की तुलना में 99% बारिश के आसार हैं.

50 सालों में 8.6 मिमी बढ़ी औसत बारिश

मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, इस बार औसत बारिश (Average Rainfall) 868.6 मिमी हो सकती है, जो पहले 860.6 रहती थी. विभाग के अनुसार औसत बारिश का आंकड़ा 1971 से 2021 के बीच का है और 50 सालों में बारिश 8.6 मिमी बढ़ी है.

मौसम विभाग 2 बार जारी करता है पूर्वानुमान

बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) हर साल दो बार मॉनसून को लेकर पूर्वानुमान (Prediction for Monsoon) जारी करता है. मौसम विभाग की ओर से पहली भविष्‍यवाणी अप्रैल में जारी की जाती है, जबकि दूसरी भविष्यवाणी जून महीने में की जाती है.

इस साल देशभर में अच्छी बारिश होने के आसार

मौसम विभाग (IMD) द्वारा मॉनसून को लेकर जारी पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल पूरे देश में अच्‍छी बारिश होगी. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, नॉर्थ इंडिया में सामान्‍य से बेहतर बारिश का अनुमान हैं. वहीं नॉर्थ ईस्ट के कुछ इलाकों में सामान्‍य से कम बारिश होने के आसार हैं.

Source

Leave a Comment