केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी ग्राहकों को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली, 10 जून

केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी (LPG) ग्राहकों को बहुत बड़ी राहत दी है। सरकार ने अब ग्राहकों को उन्हें यह तय करने का विकल्प दे दिया है कि वह किस भी डिस्ट्रीब्यूटर से एलपीजी रिफिल चाहते हैं तो वह चुन सकते हैं। इस योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फ़ायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची में रहने वाले उठा सकेंगे। इसके बाद बाकी स्थानों पर जल्द ही लांच किया जा सकता है। यह जानकारी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज के माध्यम से ट्वीट दी है। 

मोबाइल एप या ग्राहक पोर्टल के माध्यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग करते समय ग्राहकों को इसका विकल्प मिलेगा। इसमें वितरक के प्रदर्शन की रेटिंग भी दिखाई देगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची के अनुसार किसी भी वितरक को चुन सकते हैं। इससे ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने के लिए वितरकों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।

बता दें कि इस महीने घरेलू एलपीजी सिलिंडर की क़ीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 809 रुपये का है। कोलकाता में इसका दाम 835.50 रुपये, मुंबई में 809 रुपये और चेन्नई में यह 825 रुपये का है। इस महीने इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलिंडर पिछले महीने के 1595.50 रुपये के मुक़ाबले इस महीने 122 रुपये सस्ता होकर 1473.50 रुपये का हो गया है। कोलकाता में इसका दाम 1544.50 रुपये, मुंबई में 1422.50 रुपये और चेन्नई में 1603 रुपये है।

Leave a Comment