मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली Qualcomm अब कार के लिए बनाएगी चिप, GM के साथ हुई डील

जनरल मोटर्स (GM) ने अपनी लग्ज़री सेडान कार में ‘Ultra Cruise’ ड्राइवर असिस्ट फीचर के लिए Qualcomm के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने गुरुवार को जानकारी दी कि इस फीचर को पावर देने के लिए क्वालकॉम के तीन चिप्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इस फीचर को सबसे पहले कंपनी की अपकिंग फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार ‘Celestiq’ में इस्तेमाल किया जाएगा, जो अगले साल पेश की जाएगी।न्यूज़ एजेंसी Reuters की रिपोर्ट बताती है कि GM (जनरल मोटर्स) ने अपकमिंग फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार के लिए तैयार किए जाने वाले ड्राइवर असिस्ट फीचर के लिए Qualcomm के साथ हाथ मिलाया है। GM का कहना है कि यह ‘अल्ट्रा क्रूज़’ फीचर US (अमेरिका) और Canada (कनाडा) की 95% सड़कों और फ्रीवे पर ड्राइवर को हैंड्स-फ्री ड्राइविंग का बेनिफिट देगा, कुछ Tesla के ऑटोपायलट जैसे। यह जीएम की वर्तमान ‘सुपर क्रूज़’ फीचर से अलग है, जो केवल हाइवे पर काम करती है।

अल्ट्रा क्रूज़ के चीफ इंजीनियर जेसन डिटमैन (Jason Ditman) ने कहा, (अनुवादित) “यह एक सुपरवाइज़्ड सिस्टम है, इसलिए आपको [ड्राइवर को] अभी भी ध्यान देना होगा। लेकिन अनिवार्य रूप से हम जो कर रहे हैं वह ड्राइवर को बड़े पैमाने में हैंड्स-फ्री अनुभव देगा।”

सिस्टम में दो लैपटॉप के साइज़ का एक कंप्यूटर होगा। GM इस सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करेगी, और क्वालकॉम मुख्य चिप्स तैयार करेगी। इनमें दो प्रोसेसर चिप्स और एक चिप कार्यों को स्पीड देने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

यह डील Qualcomm के लिए लीग से हटके है, क्योंकि कंपनी मुख्य रूप से मोबाइल फोन के लिए चिप्स तैयार करती आई है। हालांकि, क्वालकॉम पहले से ऑटोमेकर्स के लिए इंफोटेनमेंट सेंटर और 5G कनेक्टिविटी चिप्स तैयार करती आई है, लेकिन GM के लिए कंपनी सेल्फ-ड्राइविंग फीचर पर काम कर रही है।

Qualcomm सेल्फ ड्राइविंग चिप्स के लिए Nvidia और Intel के Mobileye के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में उतरी है।

Leave a Comment