Miss Universe 2021: भारत की Harnaaz Sandhu बनी मिस यूनिवर्स, 21 वर्ष बाद देश में आया ताज


The News Air – (मुंबई) मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) का ताज भारत की हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) ने अपने नाम कर लिया है। 70 वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल इज़राइल में हुआ। इस प्रतियोगिता के प्रिलिमिनरी स्टेज में 75 से ज़्यादा ख़ूबसूरत कंटेस्टेंट्स ने भाग लिया था। मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली हरनाज संधू ने टॉप 10 में जगह बनाई थी। प्रतियोगिता की शुरुआत में जजों को इम्प्रेस करने के बाद हरनाज ने स्विमसूट राउंड में अपना कॉन्फिडेंस और ग्रेस दिखाया। एक शानदार मैरून कैप-स्लीव स्विमसूट पहन हरनाज ने सभी को इम्प्रेस किया और टॉप 10 में अपनी जगह बनाई। इसके बाद वे टॉप 3 में पहुँची और फिर एक सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया।

Koo App
ਪੰਜਾਬ ਤੋਂ ਹਰਨਾਜ਼ ਸੰਧੂ ਨੂੰ ਮੁਬਾਰਕਾਂ, ਜਿਹਨਾਂ ਨੇ 80 ਦੇਸ਼ਾਂ ਦੇ ਪ੍ਰਤੀਯੋਗੀਆਂ ’ਚੋਂ ਇਤਿਹਾਸ ਰਚਦਿਆਂ ਮਿਸ ਯੂਨੀਵਰਸ 2021 ਦਾ ਤਾਜ ਆਪਣੇ ਨਾਮ ਕੀਤਾ, ਭਾਰਤ ਨੇ ਆਖਰੀ ਵਾਰ ਇਹ ਖਿਤਾਬ 21 ਸਾਲ ਪਹਿਲਾਂ ਜਿੱਤਿਆ ਸੀ। ਸ਼੍ਰੀਮਤੀ ਸੰਧੂ ਤੋਂ ਪਹਿਲਾਂ ਸਿਰਫ ਦੋ ਭਾਰਤੀ ਹੀ ਇਹ ਪ੍ਰਤੀਯੋਗੀ ਜਿੱਤ ਸਕੇ ਹਨ। Congratulations to #HarnaazSandhu from Punjab who made history as she was crowned #MissUniverse2021, beating contestants from 80 countries. Bharat Bhushan Ashu (@Ashumla) 13 Dec 2021

इस सवाल का जवाब देकर जीता ताज

टॉप 3 में तीन देशों की कंटेस्टेंट ने जगह बनाई, इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं। हालांकि, दोनों साउथ अफ़्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए हरनाज ने ताज अपने नाम कर लिया। सभी टॉप तीन कंटेस्टेंट से सवाल पूछा गया था कि वो युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज जिस दबाव का सामना कर रही हैं, उससे कैसे निपटें? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया- आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है वो है ख़ुद पर विश्वास करना। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनियाभर में हो रही महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में बात करें। अपने लिए बोले क्योंकि आप ही अपनी लाइफ के लीडर हैं, आप ख़ुद अपनी आवाज़ हो, मुझे ख़ुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं। पराग्वे की 22 साल नादिया फरेरा ( Nadia Ferreira) दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ़्रीका की 24 साल लालेला मसवाने (Lalela Mswane) तीसरे स्थान पर रहीं।

इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दीया मिर्ज़ा (Dia Mirza) भी पहुंचीं थी। उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) ने इस बार मिस यूनिवर्स 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया। बता दें कि हरजान से पहले केवल दो भारतीयों साल 1994 में सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और 2000 में लारा दत्ता (Lara Dutta) ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता है।

इस बात को लेकर उड़ा मज़ाक़

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कूल के दिनों में दुबली होने की की वजह से उनका मज़ाक़ उड़ाया जाता था। इसी वजह से डिप्रेशन में भी चली गई थी। हालांकि, ऐसे समय में परिवार ने उनका पूरा साथ दिया। उन्होंने बताया कि वो खाने की बेहद शौक़ीन हैं, लेकिन साथ ही वो अपनी फिटनेस का भी पूरा ख्याल रखती हैं। उन्होंने 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान अपनी पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी। उसके बाद से ही उनका मॉडलिंग का सफ़र शुरू हुआ। संधू को घुड़सवारी, तैराकी और घूमने का बहुत शौक है।

  • बता दें कि चंडीगढ़ की मॉडल हरनाज संधू ने अपने करियर में अब कई अवॉर्ड जीते हैं। इनमें 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़, 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार, 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब और 2021 में मिस यूनिवर्स इंडिया का ख़िताब शामिल है।
  • मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की मेज़बानी इस बार भी स्टीव हार्वी ने की। अमेरिका में फॉक्स टीवी चैनल पर तीन घंटे के कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। इसके अलावा 180 देशों में भी इसका प्रसारण किया। इस प्रतियोगिता में मौजूदा मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा का ताज हरनाज संधू के सिर सज़ा।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro