हैंग कर रहे लैपटॉप को इन 5 तरीक़ों से बनाएं सुपरफ़ास्ट, नया ख़रीदने की नहीं होगी झंझट


The News Air– आपका लैपटॉप समय के साथ बहुत सारा डेटा और फाइलें जमा करता है। इसलिए जब कंप्यूटर की उम्र होती है, तो यह स्वाभाविक है कि इसकी गति कम हो जाती है। समय-समय पर यह आवश्यक है कि आप कुछ नियमित रखरखाव करें ताकि आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस और स्पीड बनी रहे। यहां कुछ तरीक़े दिए गए हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर के परफॉर्मेंस को फास्ट कर सकते हैं।

ज़्यादा टैब का न करें इस्तेमाल

जब आप अपना लैपटॉप शुरू करते हैं, तो प्रोग्राम शुरू हो जाएगा और ऑटोमैटिक रूप से चलेगा। बैकग्राउंड में चलने वाले ये प्रोग्राम सीपीयू का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं। ये स्टार्टअप समय को कम कर सकते हैं। यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो टास्क बार खोलें। स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें। आपको उन एप्लीकेशन की सूची दिखाई देगी। आप यहां से सेलेक्ट करके किसी भी एप्लीकेशन को डिसेबल कर सकते हैं।

फ़ालतू ऐप्स को अन-इन्स्टॉल करें जिनका आप अब इस्तेमाल नहीं करते हैं

बहुत सारे मुफ़्त ऐप हैं जिनका इस्तेमाल करने का आपका मन करेगा। सभी बेकार ऐप्स को अन-इन्स्टॉल करें ऐसा करने से आपके कंप्यूटर थोड़ा फास्ट काम जरुर करेगा। आप अपने कंप्यूटर से गेम, मूवी और अन्य बड़ी फाइलों को डिलीट कर दें। विंडोज पर, कंट्रोल पैनल पर जाकर उन प्रोग्रामों को चुनें जिन्हें आप एक-एक करके अन-इन्स्टॉल करना चाहते हैं और अन-इन्स्टॉल पर क्लिक करें

रैम को अपग्रेड करें

रैम, जिसे रैंडम एक्सेस मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का मेमोरी स्टोरेज है जो लैपटॉप को कुछ गेम की सुविधा देता है और बड़ी फाइलों को स्टोर करता है। जब आप RAM जोड़ते हैं, तो आप कंप्यूटर की मेमोरी बढ़ा रहे होते हैं। यह उन कंप्यूटरों को गति दे सकता है जिन पर बहुत सारी फाइलें हैं। RAM जोड़ने के लिए भी इंस्टालेशन की आवश्यकता होगी। कुछ नए लैपटॉप में, RAM को मदरबोर्ड के साथ जोड़ा जाता है।

वायरस और मैलवेयर के लिए अपने कंप्यूटर की जाँच करें

अगर आप अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस सुरक्षा चाहते हैं ताकि आपके पीसी पर उन ख़राब बग और एडवेयर को रोका जा सके जो इसे और धीमा कर देंगे। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है तो आप ऑनलाइन एंटीवायरस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी कंप्यूटर की जंक फाइलें साफ़ करें

अपने कंप्यूटर और अपनी पसंद के इंटरनेट ब्राउज़र में अपना कैश मेमोरी साफ़ करना आपके पीसी और अपने इंटरनेट ब्राउज़िंग को तेज़ करने के सबसे सरल तरीक़ों में से एक है। आपका कंप्यूटर तेज़ी से लोड होने के लिए फ़ालतू फ़ाइल को स्टोर करता है। अपने पीसी पर कैश मेमोरी या जंक फ़ाइल को साफ़ करने के लिए, आपको डिस्क क्लीन आप विकल्प का चयन करना होगा जिसे आप स्टार्ट मेन्यू खोज सकते हैं।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro