Kim Jong Un की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को दी परमाणु बम से उड़ाने की धमकी

The News Air-उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी दी है। किम यो जोंग ने धमकी दी है कि अगर दक्षिण कोरिया ने एक इंच भी उसकी जमीन को नुकसान पहुंचाया तो उत्‍तर कोरिया उस पर परमाणु बम गिरा देगा।

किम यो जोंग ने कहा कि हम युद्ध के खिलाफ हैं, लेकिन अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव चाहता है तो उत्तर कोरिया की सेना परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है। बता दें कि किम जोंग की बहन किम यो जोंग उत्‍तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हैं।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने किम यो जोंग के हवाले से कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव में शामिल होता है, तो हमारे परमाणु बलों को अनिवार्य रूप से अपना कर्तव्य निभाना होगा। किम यो जोंग वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया सेंट्रल कमेटी विभाग की डिप्टी डायरेक्टर हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ हमले के बारे में बोलना दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री की ओर से की गई ‘एक बहुत बड़ी गलती’ थी।

क्या कहा था दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री ने?

दरअसल, किम यो जोंग की यह धमकी दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री सूह वूक (Suh Wook) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि देश के पास अब ज्‍यादा प्रभावी मिसाइलें हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूह वूक ने कहा कि दक्षिण कोरिया की मिसाइलें उत्‍तर कोरिया के किसी भी लक्ष्‍य को ज्‍यादा सटीकता और तेजी से तबाह कर सकती हैं।

इसी बयान के जवाब में यो जोंग ने कहा कि अगर दक्षिण कोरिया की सेना ने हमारी एक इंच जमीन को भी नुकसान पहुंचाया तो वे महाविनाश का सामना करेंगे जिसे उन्‍होंने पहले कल्‍पना भी नहीं की होगी।

उत्‍तर कोरियाई नेता ने आगे कहा कि अगर ऐ‍सी परिस्थितियां पैदा हुईं और दक्षिण कोरिया ने हमारे साथ सैन्‍य संघर्ष का विकल्‍प चुना तो यह हमारे परमाणु युद्धकौशल बल को मजबूर करेगा कि वे अपने मिशन को अंजाम दें। उन्होंने कहा कि यह केवल एक धमकी नहीं है, बल्कि यह दक्षिण कोरिया के संभावित सैन्‍य कार्रवाई के खिलाफ हमारा जवाब है।

दोनों पड़ोसी देशों के बीच बढ़ा तनाव

बता दें कि इस साल उत्तर कोरिया द्वारा नए हथियारों के परीक्षण को लेकर प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है। खबर है कि हाल ही में चार साल से अधिक समय में उत्तर कोरिया ने पहला अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण किया, जिसके बाद दुनिया के तमाम देशों ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की आलोचना की है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उनका बयान संकेत दे सकता है कि उत्तर कोरिया जल्द ही और अधिक महत्वपूर्ण हथियारों का परीक्षण करेगा और दक्षिण कोरिया पर सख्त रुख अपनाएगा।

Leave a Comment