Tata, MG, Hyundai को टक्कर देने इस साल आएगी Kia की इलेक्ट्रिक कार!

Kia इस साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना बना रही है। इससे पहले मूल कंपनी Hyundai भी यह पुष्टि कर चुकी है कि कंपनी भारत में 2022 में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार (electric car) पेश करेगी। गौरतलब है कि कंपनी इस साल अपनी मौजूदा Hyundai Kona Electric का अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च करने वाली है। Kia ग्लोबल मार्केट में EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को लॉन्च कर चुकी है और ऐसी काफी संभावना है कि कंपनी इस साल भारत में इस कार को पेश करे।Kia India के उपाध्यक्ष और प्रमुख (सेल्स और मार्केटिंग) हरदीप सिंह बराड़ (Hardeep Singh Brar) ने न्यूज़ एसेंजी PTI (via Mint) को दिए एक बयान में कहा था कि  मूल्य निर्धारण, रेंज, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कई कारकों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान में कंपनी इस ओर अध्ययन कर रही है। EV के भारत में लॉन्च को लेकर मूल कंपनी Hyundai के साथ तालमेल को लेकर बराड़ ने कहा कि दोनों कंपनियां अपना “अपना गेम” खेलती हैं। विशेष रूप से, हुंडई भी भारत में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, क्योंकि कोरियाई ऑटो दिग्गज का लक्ष्य 2028 तक देश में छह इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करना है।

बरार ने यह भी कहा कि Kia इस साल, यानी 2022 में सालाना आधार पर 30% की बढ़ोतरी का लक्ष्य लेकर चल रही है, क्योंकि कंपनी की योजना 75,000 यूनिट से अधिक उत्पादन बढ़ाने की है।

जैसा कि हमने बताया Kia ग्लोबल मार्केट में EV6 पेश कर चुकी है। इसके स्टैंडर्ड ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 125kW क्षमता की मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कार को महज 6.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड पर पहुंचा सकती है। वहीं, इसके फोर व्हील ड्राइव विकल्प में 173kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। GT Line ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 168kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 229PS पावर जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह महज 5.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इससे भी दमदार इसका फोर व्हील ड्राइव ट्रिम है, जिसमें 239kW क्षमता की मोटर है, जो 325PS पावर जेनरेट करेगी।

सबसे दमदार GT Line ट्रिम है, जिसमें 430kW क्षमता की डुअल मोटर का इस्तेमाल किया गया है। यह 740Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रिम महज 3.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। इस ट्रिम की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इलेक्ट्रिक सेडान दो क्षमता के बैटरी पैक के विकल्पों में आती है। इसमें पहला विकल्प 58kwh बैटरी पैक और दूसरा 77.4kwh का बैटरी पैक है। इनकी बदौलत कार क्रमश: 370 किलोमीटर और 475 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। Kia का दावा है कि EV6 इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी महज 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

Leave a Comment