iPhone यूजर्स सावधान! चार्जिंग केबल से Hacker इस जुगाड़ू तरीक़े से घुसेंगे आपके फ़ोन में

नई दिल्ली, 3 सितंबर (The News Air)
आज के समय में iPhone का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफ़ी ज़्यादा है. एप्पल के फोन्स हर तरह के फ़ीचर से लैस होते हैं और इसलिए ज़्यादातर लोग फ़ोन ख़रीदते समय iPhones की ओर ही आकर्षित हो जाते हैं. वैसे तो एप्पल अपनी तरफ़ से अपने यूजर को एक अच्छा और सुरक्षित अनुभव देने का प्रयास करता है और इसमें सफल भी होता है लेकिन हाल ही में Vice की एक रिपोर्ट ने दिल दहला देने वाली ख़बर सामने रखी है जो कोई और ही कहानी बयान कर रही है. आइए देखें कि यह रिपोर्ट क्या कहती है…
चार्जर से होगी चोरी- Vice की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ MG नाम के एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने एक ऐसा लाइटनिंग केबल को विकसित किया है जो iPhone को तो चार्ज करता है लेकिन इसमें एक चिप फिट है जो वह सब कुछ रिकॉर्ड कर सकती है जो यूजर इस केबल से फ़ोन को चार्ज करते समय टाइप करता है. चार्जिंग केबल फिर यह सारी जानकारी किसी व्यक्ति को भेज भी सकता है. इसलिए यदि आप अपने फ़ोन को चार्ज करते समय बैंक का कोई काम करते हैं या कोई पासवर्ड डालते हैं, तो वह आराम से Hacker के पास पहुंच सकता है.
कब बना यह लाइटनिंग केबल- Vice की ही रिपोर्ट के अनुसार MG ने इस चार्जिंग केबल को सबसे पहले DEF CON Hacking Conference 2019 में इस्तेमाल करके दिखाया था. परेशानी की बात यह है कि MG ने इन केबल्स का मास प्रोडक्शन शुरू कर दिया था और साइबर सिक्योरिटी वेंडर Hak5 ने इन्हें बेचना भी शुरू कर दिया.
कैसे काम करते हैं ये केबल- इन चार्जिंग केबल्स का नाम OMG Cables है. ये केबल अपने आप एक वाईफाई हॉटस्पॉट बना लेते हैं जिससे हैकर अपनी डिवाइस को कनेक्ट कर सकता है. फिर एक इंटरफेस के माध्यम से हैकर यूजर के कीस्ट्रोक्स को रिकॉर्ड कर सकता है और सारा डाटा हासिल कर सकता है. इस केबल का जियो-फेंसिंग फ़ीचर यूजर के डिवाइस के पेलोड को ब्लॉक या ट्रिगर करने की भी अनुमति देता है.
एप्पल पर इसकी प्रतिक्रिया- फ़िलहाल एप्पल ने इस पर कोई टिप्पणी या बयान नहीं दिया है. रिपोर्ट में यह जरुर कहा गया है कि एप्पल की सिक्योरिटी इस मामले में ज़्यादा कुछ नहीं कर पाएगी.

Leave a Comment