Bitbns एक्सचेंज पर ट्रेड होगा भारत का पहला ग्लोबल क्रिप्टो इंडेक्स ‘IC15’

भारत का पहला ग्लोबल क्रिप्टो इंडेक्स IC15 अप्रैल के पहले हफ्ते से Bitbns एक्सचेंज पर ट्रेड होना शुरू करेगा। IC15 को CryptoWire द्वारा जनवरी में लॉन्च किया गया था, ताकि दुनिया में 15 सबसे ज्यादा ट्रेड होने वाली क्रिप्टोकरेंसी की परफॉर्मेंस पर नज़र रखी जा सके। क्रिप्टोवायर क्रिप्टो को ट्रैक करने वाले TickerPlant का एक स्पेशल बिजनेस यूनिट (SBU) है। IC15 की ट्रेडिंग शुरू होने से क्रिप्टो निवेशकों को एक एसेट पर फोकस रखने के बजाय पूरी मार्केट पर नज़र रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इंडेक्स पर ट्रेड करने से लिक्विडिटी संबंधी जोखिम भी कम होंगे।IC15 इंडेक्स ट्रेडिंग भारत को ग्लोबल क्रिप्टो स्पेस पर लाएगा। इंडेक्स की कीमतों को ग्लोबल लेवल पर देखा जाएगा और यह इंडस्ट्री को मार्केट की एक्टिविटी पर नजर रखने में मदद करेगा।

Bitbns पर IC15 इंडेक्स से एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) और आर्बिट्रेज बेनिफिट्स के लिए अन्य वेल्थ मैनेजमेंट प्रोडक्ट्स के जरिए प्रोडक्ट ऑफरिंग को व्यापक बनाने की उम्मीद है।

ईटीएफ फाइनेंशियल प्रोडक्ट हैं, जो रेगुलेटिड होते हैं और एक अंतर्निहित एसेट की कीमत में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करते हैं। ईटीएफ लोगों को एसेट की कीमत प्रवृत्ति से लाभ निकालने का एक विकल्प देता है, वो भी वास्तव में इसकी एक भी यूनिट खरीदे बिना।

क्रिप्टोवायर ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा “यह व्यवस्था S&P-Dow Jones और फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज (FTSE) इक्विटी या न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर ट्रेड होने वाले ETF प्रोडक्ट्स, शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (CME), Nasdaq और लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर कारोबार करती है।”

Bitbns एक्सचेंज के लगभग चार मिलियन (40 लाख) यूज़र्स को IC15 पर ट्रेडिंग का लाभ मिलेगा।

1 मार्च, 2022 तक, Bitcoin, XRP, Terra, और Cardano IC15 इंडेक्स पर टॉप चार क्रिप्टो एसेट थे।

Leave a Comment