भारतीय महिला टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतना चाहेगी तीसरा मैच

The News Air – क्वीन्सटाउन। अगले महीने न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का प्रदर्शन योजना के अनुसार नहीं हुआ है। मिताली राज की अगुवाई वाली टीम, पांच मैचों की श्रृंखला में पहले दो मैच हारने के बाद, अब शुक्रवार को जॉन डेविस ओवल में तीसरा वनडे मैच जीतना चाहती है, ताकि मेजबान न्यूजीलैंड महिला टीम को श्रृंखला जीतने से रोका जा सके।

भारत के लिए राहत की बात होगी कि स्मृति मंधाना, रेणुका सिंह और मेघना सिंह विस्तारित क्वोरंटीन अवधी पूरा करके बाहर आ गईं हैं और करो या मरो मैच के लिए उपलब्ध होंगी। भारत को उम्मीद होगी कि गले की समस्या के कारण दूसरे वनडे मैच से बाहर हुई झूलन गोस्वामी शुक्रवार के मैच के लिए उपलब्ध होंगी।

पहले वनडे मैच से बल्लेबाजी में कुछ सुधार हुआ, क्योंकि भारत ने दूसरे मैच में 270 रन बनाए। वहीं, दीप्ति शर्मा ने 52 रन देकर चार विकेट लिए, लेकिन भारत के लिए न्यूजीलैंड को मैच जीतने से रोकना काफी नहीं था।

मिताली राज बल्लेबाजी क्रम में मजबूती प्रदान की हैं, जबकि युवा खिलाड़ी ऋचा घोष के 65 रन की पारी ने मध्य क्रम के लिए अच्छा संकेत दिया है, हालांकि उनकी चोट को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। स्मृति की अनुपस्थिति में एस मेघना का शीर्ष पर स्वागत किया गया है और यह देखा जाना बाकी है कि स्मृति की वापसी के रूप में वह कहां बल्लेबाजी करेंगी।

भारत को उम्मीद होगी कि चोटों और कोविड-19 संक्रमित होने के बाद हरमनप्रीत कौर को कुछ और मौके मिलेंगे। एक और पहलू जिसे भारत सुधारना चाहेगा, वह है बीच के ओवरों में विकेट लेना। लेकिन मेघना और रेणुका के उपलब्ध होने के कारण, भारत के पास अब प्रयोग करने के विकल्प ज्यादा होंगे, जो विश्व कप से पहले उनके लिए अच्छी बात है।

न्यूजीलैंड के लिए चिंता की कोई बात नहीं है। दूसरे मैच में अमेलिया केर का शानदार शतक मास्टरस्ट्रोक साबित होने वाले मेगा इवेंट से पहले उनके प्रयोगों का प्रमाण था। सूजी बेट्स ने पहले मैच में शतक बनाया था और उम्मीद है कि कप्तान सोफी डिवाइन भी जल्द बेहतर पारी खेलेंगी। नई गेंद के साथ जेस केर का फॉर्म कीवियों के लिए प्रभावशाली रहा है।

मैच 3:30 बजे भारतीय समय अनुसार शुरू होगा और भारत में अमेजन प्राइम वीडियो पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय महिला टीम: सभिनेनी मेघना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा, मेघना सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), रेणुका सिंह, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी और सिमरन बहादुर।

न्यूजीलैंड महिला टीम : सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, अमेलिया केर, एमी सैटरथवेट, मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), ब्रुक हॉलिडे, हेले जेनसेन, जेस केर, रोजमेरी मैयर, फ्रेन जोनास, ली ताहुहू, लॉरेन डाउन, फ्रांसेस मैके और हन्नाह रोवे।

(आईएएनएस)

Leave a Comment