पंजाब में लगातार दूसरे दिन बेअदबी पर हुई हत्या, आरोपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, पुलिस से भी झड़प


The News Air – (चंडीगढ़) कपूरथला में निज़ाम पूर मोड़ गुरुद्वारा साहिब में निशान साहिब की बेअदबी के आरोप में पकड़े गए युवक की भीड़ ने पुलिस की मौजूदगी में पीट-पीटकर हत्या कर दी। उसे रविवार सुबह ही ग्रामीणों ने बेअदबी के आरोप में पकड़ा था। इसके बाद उसे एक कमरे में बंद कर दिया गया। पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर अपने साथ ले जाने की कोशिश की, लेकिन भीड़ से पुलिस का टकराव हो गया। जिसके बाद पुलिस ने हवाई फायरिंग की।

यह भी पढ़ें – स्वर्ण मंदिर में हत्या, बेअदबी का शक होने पर लोगों ने उसे…

इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर धक्कामुक्की हुई। पुलिस ने आरोपी पर क़ानूनी कार्रवाई का भरोसा दिया, लेकिन भीड़ ने एक न सुनी और आरोपी युवक की हत्या कर दी। यह लगातार दूसरा दिन है, जब बेअदबी के आरोपी की हत्या की गई है। इससे पहले शनिवार शाम को अमृतसर में बेअदबी के आरोपी युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

एसएसपी गेट पर खड़े रह गए, भीड़ ने खिड़की तोड़ युवक को मार डाला

मौक़े पर जुटी भीड़ से लाउडस्पीकर पर अपील की गई कि सब अपने हथियार लेकर अंदर आ जाएं। इसके बाद भारी भीड़ खिड़की तोड़कर उस कमरे के अंदर घुस गई, जहां आरोपी युवक को रखा गया था। इसके बाद भीड़ ने युवक को मार डाला। जिस वक़्त यह वाक़या हुआ, उस समय कपूरथला के SSP एचपीएस खख भारी पुलिस फोर्स के साथ गेट के बाहर ही खड़े थे। इस घटना से अब पंजाब में पुलिस की स्थिति को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं कि उनकी मौजूदगी में इस तरह की वारदात हो गई।

यह भी पढ़ें-श्री दरबार साहिब में हत्या के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया: कैसे की पापी की हत्या

भीड़ कह रही थी- हमारे हवाले करो, पुलिस हालात न संभाल सकी

पंजाब में शनिवार शाम को अमृतसर के बाद लगातार दूसरे दिन रविवार सुबह कपूरथला में बेअदबी की घटना हुई। कपूरथला के निज़ाम पूर मोड़ गुरुद्वारे में एक युवक ने निशान साहिब से छेड़छाड़ की। जिसके बाद ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया और अपनी क़ैद में रख लिया। इसका पता चलते ही पुलिस वहाँ पहुँची और युवक को ले जाने की कोशिश की। जिसके बाद वहाँ माहौल तनावपूर्ण हो गया है। भीड़ मांग करती रही कि आरोपी को उनके हवाले करो। उन्हें पुलिस पर भरोसा नहीं क्योंकि मानसिक स्थिति ठीक न होने की बात कहकर हर बार ऐसे आरोपी सज़ा से बच जाते हैं। भीड़ कहती रही कि वह अपने हिसाब से ऐसे आरोपियों को सज़ा देंगे। इसके बावज़ूद पुलिस मौक़े पर हालात न संभाल सकी और अंत में भीड़ ने उसकी हत्या कर दी। ग्रामीणों ने इसका वीडियो भी बनाया।

भागने की कोशिश की, लेकिन 2 घंटे की मेहनत से पकड़ा

गांव वालों ने कहा कि सुबह क़रीब 4 बजे लोग नितनेम करने के लिए उठे। उस वक़्त यह व्यक्ति निशान साहिब की बेअदबी कर रहा था। जब वे पहुंचे तो आरोपी ने भागने की कोशिश की, उसे 2 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ लिया गया।
गुरुद्वारा प्रबंधकों के मुताबिक़, जब यह युवक गुरुद्वारा साहिब में दाखिल हुआ तो अचानक लाइट चली गई, जिसके बाद आरोपी वहीं छिप गया। लाइट आई तो गुरुद्वारा प्रबंधकों की नज़र उस पर पड़ी। उन्होंने पकड़ने की कोशिश की तो वह भाग निकला। हालांकि बाद में उसे पकड़ लिया गया।

दिल्ली से आने का दावा, कुछ ID कार्ड भी मिले

ग्रामीणों ने दावा किया कि आरोपी युवक दिल्ली से आया था। पूछताछ में युवक ने उन्हें बताया कि उसे पैसे देकर बेअदबी करने के लिए भेजा गया था। इसके अलावा वह अपने बारे में कुछ और नहीं बता पाया। उसने अपना नाम भी नहीं बताया। उसके पास से कुछ आईडी कार्ड जरुर मिले हैं। जरुर यह कोई साज़िश रची गई है।

SGPC को सूचना दी : गुरुद्वारा प्रबंधक

गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा अमरजीत सिंह ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को इस बारे में अमृतसर में सूचित कर दिया गया है। जल्द ही उनकी टीम गांव में पहुंच रही है।

शनिवार शाम अमृतसर स्थित दरबार साहिब में हुई थी बेअदबी

इससे पहले अमृतसर स्थित सिख धर्म के सर्वोच्च धार्मिक स्थान श्री दरबार साहिब में एक युवक ने बेअदबी की कोशिश की थी। युवक श्रद्धालु बनकर अंदर घुसा। जब वह श्री गुरू ग्रंथ साहिब के आगे माथा टेकने पहुंचा तो अचानक जंगला फांदकर मुख्य स्थल पर जा घुसा। उसने वहाँ रखी श्री साहिब उठा ली। हालांकि वहाँ मौजूदा कर्मचारियों ने उसे पकड़ लिया। जिसके बाद उसकी जमकर पिटाई की गई।

यह भी पढ़ें- VIDEO: श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी को लेकर परकाश सिंह बादल ने कहीं यह बातें
जिसमें उसकी मौत हो गई। अभी तक युवक की पहचान नहीं हो सकी है लेकिन वह उत्तर प्रदेश का बताया जा रहा है। पुलिस ने उसकी शिनाख्त के लिए शव को 72 घंटे के लिए सुरक्षित रख लिया है। वहीं, इस घटना के बाद पुलिस ने युवक पर केस दर्ज़ कर लिया है। वहीं, दरबार साहिब के बाहर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पुलिस सीसीटीवी कैमरे के ज़रिए पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro