दिल्ली में घर बैठे मंगवा सकते हैं शराब, सरकार ने बनाया मोबाइल ऐप

दिल्ली में लॉकडाउन लगे एक महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है और इस दौरान राजधानी में सभी शराब के ठेके बंद हैं। हालांकि इस खबर से शायद कुछ लोगों को राहत की सांस मिले, क्योंकि दिल्ली सरकार ने राज्य में शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार ने एक मोबाइल ऐप और ऑनलाइन वेब पोर्टल बनाया है, जिसके जरिए लोग अपने घर पर ही लिकर की होम डिलीवरी (Liquor Home Delivery) करवा सकेंगे। इसी तरह का कदम हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने भी उठाया था और अपने राज्य में शराब की होम डिलीवरी शुरू की थी। शराब की ऑनलाइन डिलिवरी शुरू करने का कारण दुकानों पर लगने वाली भीड़ को खत्म करना बताया गया है।

ANI ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सोमवार, 1 जून से दिल्ली में अब शराब की ऑनलाइन डिलिवरी (Liquor Delivery in Delhi) शुरू हो गई है। दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियम 2021 के अनुसार, L-13 लाइसेंस धारक दिल्ली में लोगों के घरों तक शराब पहुंचा सकते हैं। हालांकि इसमें कुछ शर्ते हैं, जिनमें से पहली यह कि ये लाइसेंस धारक केवल सरकार द्वारा बनाए मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए मिले ऑर्डर को ही घरों तक डिलीवर करेंगे। दूसरा यह कि किसी भी छात्रावास, कार्यालय और संस्थान पर किसी प्रकार की डिलीवरी नहीं होगी।

बता दें कि 2020 में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court of India) ने राज्यों को शराब की होम डिलीवरी करने पर विचार करने को कहा था, जिसका कारण शराब की दुकानों पर लगने वाली भीड़ से निजाद पाना बताया गया। दरअसल कई राज्यों में कोरोना के दौरान शराब की दुकानें खुली रही और नियमों की अनदेखी की कई तस्वीरें भी सामने आई। यही कारण था कि दूसरी लहर आते ही दिल्ली सरकार ने राज्य में शराब की दुकानें बंद करने का फैसला लिया और एक महीने से ज्यादा समय से दुकानें बंद हैं।

निश्चित तौर पर यह फैसला दिल्ली के कई लोगों के लिए खुशखबरी से कम नहीं है। बताते चलें कि दिल्ली के राजस्व का एक बड़ा हिस्सा शराब से आता है। यह फैसला जनता के साथ-साथ सरकार के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। इससे पहले लाइसेंस धारकों को ई-मेल या फैक्स मिलने पर ही होम डिलीवरी करने की इजाजत थी। हालांकि अब नए फैसले का मतलब यह नहीं है कि सभी शराब की दुकानों को तुरंत होम डिलीवरी करने की इजाजत मिलेगी।

Leave a Comment