IIT गुवाहाटी में स्टूडेंट को मिला 2.4 करोड़ रुपये का सैलरी पैकेज, Amazon और Google ने दी सबसे ज्यादा नौकरियां

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुआहाटी (IIT Guwahati) में हाल ही में समाप्त हुए प्लेसमेंट सेशन में कंपनियों की ओर से 2.4 करोड़ तक का पैकेज ऑफर किया गया है। कॉलेज में 2022-23 के लिए प्लेसमेंट का पहला फेज समाप्त हो गया है इसमें अमेजन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज टेक कंपनियों ने हिस्सा लिया था। कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग ब्रांच में अबकी बार कंपनियों की ओर से दिए गए पैकेज का औसत 41 लाख रुपये है जबकि पिछले साल यह औसत 28 लाख रुपये का था।देश के विभिन्न आईआईटी कॉलेज में दिसंबर में प्लेसमेंट ड्राइव शुरू हुआ था जिसमें से गुवाहाटी के आईआईटी कॉलेज ने अपने प्लेसमेंट के पहले फेज की समाप्ति की घोषणा कर दी है। बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टीट्यूट में कंपनियों की ओर से 2.4 करोड़ रुपये का अधिकतम सालाना पैकेज ऑफर किया गया है। इस बार की प्लेसमेंट ड्राइव में Amazon, Google और Microsoft जैसी दिग्गज कंपनियों ने हिस्सा लिया था। कॉलेज के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच को सबसे ज्यादा और सबसे अच्छे पैकेज ऑफर किए गए हैं।

इस बार के प्लेसमेंट सेशन में कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच को 41 लाख रुपये का औसत पैकेज मिला है। इसी ब्रांच में कंपनियों की ओर से 2.4 करोड़ रुपये सालाना पैकेज भी ऑफर किया गया है। इंस्टीट्यूट की ओर से कहा गया है कि कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच के स्टूडेंट केवल इसी क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि बैंकिंग और डिजाइन में भी हायर किए गए हैं।

प्लेसमेंट ड्राइव में Apple, Cisco, Accenture, IBM जैसी बड़ी कंपनियों के नाम भी शामिल रहे। ड्राइव में इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंस सेक्टर की ओर से भी स्टू़डेंट्स का काफी संख्या में हायर किया गया। इसमें BNY Melon, Goldman Sachs, Bank of America, American Express और Square Point जैसे नाम शामिल थे। इसके अलावा भारतीय कंपनियों में रिलायंस, बजाज, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल रहे। इसके अलावा रुबिक, इनफर्निया, कोहेसिटी, थॉटपोस्ट, एल्फाग्रेप, राकुटेन, शिमिजू और सैमसंग आदि कंपनियों ने भी इस प्लेसमेंट सेशन में हिस्सा लिया था। इससे पहले आईआईटी कानपुर में भी स्टूडेंट्स को 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का जॉब ऑफर दिया गया था। 

Leave a Comment