ICICI Bank Q4 Results Preview:मुनाफे में 36-46% बढ़त की उम्मीद, ब्याज आय में हो सकती है 20-24% की बढ़ोतरी

आज भारत के दिग्गज प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के 31 मार्च 2022 को समाप्त चौथी तिमाही के नतीजे आने वाले हैं। बैंक के मुनाफे में सालाना आधार पर 36-46 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसी तरह दिग्गजों का मानना है कि चौथी तिमाही में बैंक के ब्याज आय में सालाना आधार पर 20-24 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

जानकारों का मानना है कि ICICI Bank के लोन ग्रोथ खासकर SME सेक्टर के लोन में मजबूत बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा नए एनपीए और प्रोविजिनिंग में भी कमी आ सकती है जिसके चलते बैंक के अर्निंग में सुधार होगा।

बता दें कि पिछले वित्त वर्ष के इसी तिमाही के दौरान बैंक का मुनाफा 4403 करोड़ रुपये पर रहा था जबकि NII 10341 करोड़ रुपये पर रही थी जबकि वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही यानी अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में कंपनी का मुनाफा 6194 करोड़ रुपए और NII 12236 करोड़ रुपये पर था।

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का अनुमान है कि आज आने वाले नतीजों में बैंक का मुनाफा सालाना आधार पर 46.5 फीसदी की बढ़त के साथ 6450 करोड़ रुपये पर रह सकता है। इसी तरह NII सालाना आधार पर 23.6 फीसदी की बढ़त के साथ 12,890 करोड़ रुपये पर और नेट इंटरेस्ट मार्जिन 4 फीसदी पर स्टेबल रह सकती है।

मोतीलाल ओसवाल ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि बैंक SME और रिटेल सेगमेंट में एक नया ग्रोथ लीडर बन रहा है। बैंक को यह सफलता टेक्नोलॉजी में जारी निवेश और नए इकोसिस्टम के खिलाड़ियों के साथ पार्टनरशिप के चलते मिली है।

इसी तरह एक दूसरे ब्रोकरेज हाउस Emkay Research का कहना है कि चौथी तिमाही में बैंक के मुनाफे में सालाना आधार पर 36 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है लेकिन तिमाही आधार पर बैंक का मुनाफा 3 फीसदी फिसलकर 5996 करोड़ रुपये पर रह सकता है जबकि NII सालाना आधार पर 22.8 फीसदी बढ़कर 12,814 करोड़ रुपये पर रह सकती है। इसी तरह तिमाही आधार पर इसमें 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

वहीं Kotak Institutional Equites का कहना है कि चौथी तिमाही में बैंक की प्रोविजनिंग घटकर बैंक के लोन के 1 फीसदी पर आ सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है किICICI Bank के नतीजों में बाजार की नजर क्रेडिट कॉस्ट पर बैंक की कमेंट्री, NIM के आउटलुक, एसेट क्वालिटी और स्ट्रेस्ड लोन पर मैनेजमेंट की कमेंट्री पर रहेगी।

डिस्क्लेमर: The News Air पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Leave a Comment