IAS टीना डाबी और प्रदीप गवांडे की आज राजस्थान में हो रही शादी, जानें कौन-कौन होंगे..

Tina Dabi Marriage: साल 2015 में यूपीएससी (UPSC) टॉपर रहीं IAS ऑफीसर टीना डाबी (Tina Dabi) और 2013 बैच के IAS ऑफीसर डॉ. प्रदीप गवांडे (Pradeep Gawande) की आज राजस्थान में एक निजी समारोह में शादी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ नव विवाहित दंपत्ति 22 अप्रैल को राजस्थान के एक होटल में अपनी शादी का रिसेप्शन देगा।
टीना डाबी और प्रदीप गवांडे की पिछले महीने सगाई हुई थी और दोनों ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए अपने फॉलोअर्स को यह जानकारी शेयर की थी। टीना और प्रदीप दोनों राजस्थान कैडर के IAS ऑफीसर हैं।
दोनों के परिवार ने शादी की ख़बर को गुप्त रखा है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दोनों आज जयपुर एक होटल ‘हॉलिडे इन’ में शादी कर रहे हैं, जहां लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसी होटल में दोनों अपनी शादी का रिसेप्शन भी देंगे। सूत्रों के मुताबिक़ शादी में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर कई कई केंद्रीय मंत्री भी पहुंचने वाले हैं। इसके अलावा देश की कई और जानी-मानी हस्तियों के भी इस शादी में पहुंचने की ख़बर है। ऐसे में होटल के चारों तरफ़ सुरक्षा व्यवस्था के पुख़्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं।
28 वर्षीय टीना डाबी राजस्थान सरकार में ज्वाइंट सेक्रेटरी फाइनेंस (टैक्स) के पद पर तैनात हैं। वहीं 41 वर्षीय प्रदीप गवांडे राजस्थान में ही डायरेक्टर ऑफ़ आर्कियोलॉजी एंड म्युजियम के पद पर तैनात हैं। रिपोर्ट के मुताबिक़ दोनों कोरोना महामारी के दौरान एक दूसरे से मिले थे और कुछ समय साथ में बिताने के बात प्रदीप गवांडे ने टीना को शादी के लिए प्रपोज़ किया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।
टीना डाबी ने इससे पहले अपने सहयोगी IAS ऑफीसर अतहर आमिर ख़ान से शादी की। अतहर ने 2015 के UPSC एग्ज़ाम में दूसरा रैंक हासिल किया था और टीना इस एग्ज़ाम की टॉपर रही थी। दोनों ने 2016 में अपने रिलेशनशिप की ख़बर को सार्वजनिक किया था और 2018 में उनकी शादी हुई है। हालांकि साल 2020 में दोनों के बीच तलाक़ हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ प्रदीप गवांडे की भी यह दूसरी शादी है।
टीना डाबी साल 2015 में UPSC परीक्षा टॉप करने के बाद सुर्ख़ियों में आई थीं। वह दलित समुदाय से पहली IAS एग्ज़ाम टॉपर हैं और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की थी। टीना डाबी ने दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया हुआ है। टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने पिछले साल यूपीएसी परीक्षा में 15वां स्थान हासिल किया था।

Leave a Comment