Hyundai की स्पेशल इलेक्ट्रिक कार, 90 डिग्री पर घूम जाते हैं पहिए

हुंडई मोटर (Hyundai Motor) की सब्सिडियरी कंपनी Hyundai Mobis ने एक अनोखा मॉड्यूल पेश किया है, जिसका नाम ई-कॉर्नर (e-corner) है। इस मॉड्यूल के जरिए गाड़ी के पहिए 90 डिग्री रोटेट हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि गाड़ी का फेस सामने की ओर रहते हुए भी वो दायें या बाएं चल सकती है। बढ़ते ट्रैफिक व वाहनों की भीड़ के चलते यह सुविधा पार्किंग के लिए खासी मददगार साबित हो सकती है। आइए इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हैं। 

Hyundai Mobis ने प्रेस रिलीज़ के जरिए जानकारी दी है कि हुंडई मोबिस का e-corner module अभी शुरुआती दौर में है। यह केवल एक प्रोटोटाइप है। हुंडई मोबिस इस कॉन्सेप्ट पर कई सालों से काम कर रही थी और अब इसका प्रैक्टिकल प्रोटोटाइप तैयार किया गया है। बता दें कि e-corner को लाग वेगास में हुए CES 2018 में दिखाया दया था। हालांकि, उस समय यह एक कॉन्सेप्ट मात्र था।

पारंपरिक ऐक्सल ज्यादा से ज्यादा 30 डिग्री तक घूम सकता है। इस कारण ड्राइवर्स को पार्किंग के समय भी गाड़ी की दिशा को कई बार बदलना पड़ता है। लेकिन, 90 डिग्री रोटेशन के साथ, यह काम काफी आसान हो जाएगा। इससे कार को आसानी से संकरी गलियों मोड़ा जा सकेगा और तंग जगहों पर गाड़ी पार्क करने में भी आसानी होगी। इस तरह की मूवमेंट को क्रैब वॉक कहा जाता है, क्योंकि केकड़ें अपनी मुह की दिशा को एक जगह रखते हुए दायें या बाएं चल सकते हैं।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, “एक बार इसकी विश्वसनीयता पूरी हो जाने के बाद हुंडई मोबिस इसका बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू करेगी।” कंपनी 2023 तक चार ई-कॉर्नर मॉड्यूल के साथ एक स्केटबोर्ड का निर्माण करना चाहती है, जिसे दो साल बाद सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों में इस्तेमाल करने का लक्ष्य बनाया गया है।

Leave a Comment