दिल्ली में बिना VAT घटाए कैसे 11.75 रुपये लीटर सस्ता हुआ डीज़ल!

नई दिल्ली, 7 नवंबर (The News Air)
पेट्रोल-डीज़ल पर एक्साइज़ ड्यूटी (Excise Duty) और वैट (VAT) को लेकर राजनीति चरम पर है. एक्साइज़ ड्यूटी केंद्र सरकार वसूलती है और वैट का पैसा राज्यों के खातों में जाता है. जब आप पेट्रोल (Petrol) और डीज़ल (Diesel) पर पूरे टैक्स स्ट्रक्चर को समझेंगे, तो समझ पाएंगे कि असली राजनीति वहीं छुपी है. आइए पेट्रोल और डीज़ल पर लगने वाले टैक्स क्रोनोलॉजी को समझते हैं.

1 3

दरअसल, दिवाली से ठीक एक दिन पहले अचानक केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपये और डीज़ल पर 10 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज़ ड्यूटी घटा दी गई. उसके बाद बीजेपी शासित 10 राज्य, बीजेपी के साथ गठबंधन वाले 6 राज्य, और गैर बीजेपी शासित इकलौते ओडिशा ने पेट्रोल डीज़ल पर अपने हिस्से से 2 रुपये से लेकर 12 रुपये तक वैट में कटौती का ऐलान कर दिया.

इन राज्यों ने नहीं चलाई है वैट पर कैंची

केंद्र के फ़ैसले के बाद देश लगभग 16 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने पेट्रोल डीज़ल पर वैट में कटौती करने का ऐलान किया है. लेकिन 13 राज्य-केंद्र शासित प्रदेशों ने अभी तक वैट पर कैंची नहीं चलाई है. उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं. इसके अलावा अंडमान और निकोबार में भी वैट नहीं घटाया गया है.

दिल्ली एक उदाहरण

अब आइए टैक्स क्रोनोलॉजी के समझते हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार है और यहां अभी तक वैट में कटौती का फ़ैसला नहीं लिया गया है. दिल्ली में इस समय पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 86.67 रुपये प्रति लीटर है.
एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 6.07 रुपये लीटर और डीज़ल 11.75 रुपये लीटर सस्ता हो गया है. अब जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज़ ड्यूटी 5 रुपये लीटर और डीज़ल पर 10 रुपये लीटर घटाई, तो फिर पेट्रोल की क़ीमत में 6.07 रुपये और डीज़ल 11.75 रुपये लीटर सस्ता कैसे हो गया है?

फ़िलहाल पेट्रोल पर एक्साइज़ ड्यूटी-27.90 रुपये लीटर

दरअसल राज्य सरकारें पेट्रोल-डीज़ल पर वैट वसूलती हैं. लेकिन वैट की दरें एक्साइज़ ड्यूटी लगने के बाद जो क़ीमतें होती हैं, उसपर लगाई जाती है. यानी एक्साइज़ ड्यूटी और बेस प्राइस के ऊपर वैट वसूला जाता है. फ़िलहाल दिल्ली में पेट्रोल पर एक्साइज़ ड्यूटी 27.90 रुपये प्रति लीटर है. 3 नवंबर को एक्साइज़ ड्यूटी 5 रुपये प्रति लीटर घटाने से पहले पेट्रोल पर केंद्रीय कर 32.90 रुपये लीटर था. इसी वजह से जब एक्साइड ड्यूटी में कटौती हुई थी, तो वैट की क़ीमतें अपने आप कम हो गई. क्योंकि अब दिल्ली में वैट बेस प्राइस और एक्साइज़ ड्यूटी-27.90 रुपये पर वसूला जा रहा है.
फ़िलहाल दिल्ली में पेट्रोल पर 30 फ़ीसदी और डीज़ल पर 16.75 फ़ीसदी वैट वसूला जा रहा है. यानी पेट्रोल पर बेस प्राइस और एक्साइज़ ड्यूटी को जोड़ने के बाद उसपर 30 फ़ीसदी वैट लगाया जाता है. जबकि डीज़ल में इसी तरह 16.75 फ़ीसदी वैट लगाया जाता है. दिल्ली में 2015 से पहले पेट्रोल पर 20 फ़ीसदी और डीज़ल पर 12 फ़ीसदी वैट लिया जाता था.
पिछले साल कोरोना संकट के दौरान कच्चे तेल के दाम गिरने से सरकार ने एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाई थी. पेट्रोल पर 13 रुपये और डीज़ल पर 16 रुपये की बढ़ौतरी हुई थी. अब केंद्र सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल पर 21.8 रुपये लीटर एक्साइज़ ड्यूटी वसूलती है.

Leave a Comment