पटियाला हिंसा पर मान सरकार एक्शन में, इंटरनेट बंद; IG और SSP हटाए, शहर में..

The News Air: पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तान विरोधी मार्च में हुई हिंसा के अगले दिन सरकार ने पटियाला के IG राकेश अग्रवाल और SSP नानक सिंह को हटा दिया है। अब मुखविंदर सिंह छीना नए IG और दीपक पारिख नए SSP होंगे। सिटी SP को हटाकर वज़ीर सिंह खैहरा को लाया गया है।
इधर, हिंदू संगठनों ने काली माता मंदिर पर हमले के आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर आज पटियाला में बंद कॉल किया है। हालात बिगड़ने की आशंका के चलते प्रशासन ने आज सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 6 बजे तक शहर में इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद कर दी हैं। डोंगल से भी इंटरनेट नहीं चलेगा।
शहर में शुक्रवार शाम से शनिवार सुबह तक कर्फ्यू भी लगाया गया था। पूरे पंजाब में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। हिंदू संगठनों ने काली माता मंदिर के पास प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उनकी मांग है कि मंदिर पर हमला करने वालों के ख़िलाफ़ पुलिस कार्रवाई करे।

हिंदू संगठन आज निकालेंगे रोष मार्च

हिंदू तख़त और शिवसेना हिंदुस्तान की अगुआई में कई हिंदू संगठन आज काली माता मंदिर में इकट्‌ठा होंगे। इसके बाद रोष मार्च निकालने की तैयारी है। कल की घटना के बाद पुलिस ने काली माता मंदिर के बाहर कड़े सुरक्षा इंतज़ाम किए हैं। इधर, पटियाला हिंसा मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने मान सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

CM मान ने पुलिस की लापरवाही पर नाराज़गी जताई

पटियाला हिंसा के बाद CM भगवंत मान ने चीफ़ सेक्रेटरी अनिरुद्ध तिवारी और DGP वीके भावरा की अगुआई में अफ़सरों को तलब किया। उन्होंने DGP वीके भावरा पर भी नाराज़गी जताई है। वहीं, ज़िम्मेदार अफ़सरों पर हाई लेवल इंक्वायरी के आदेश दिए है। इसमें इस हिंसा को लेकर बरती गई पुलिस और प्रशासनिक लापरवाही की जांच होगी।

हफ्तेभर से थे टकराव के हालात, पर पुलिस नहीं जागी

जानकारी के मुताबिक़, एक हफ़्ते से टकराव के हालात थे। इसके बावज़ूद पुलिस ने इसे रोकने के लिए पुख़्ता इंतज़ाम नहीं किए। इस बारे में इंटेलिजेंस विंग ने पुलिस को इनपुट भी दिए थे, लेकिन पुलिस अफ़सरों ने इन्हें हलक़े में लिया और हालात क़ाबू से बाहर हो गए।

मार्च की अगुआई करने वाले हरीश सिंगला गिरफ़्तार

पुलिस ने देर रात शिवसेना (बाल ठाकरे) नेता हरीश सिंगला को गिरफ़्तार कर लिया। सिंगला ही इस खालिस्तान विरोधी मार्च की अगुआई कर रहे थे। इधर, शिवसेना ने उन्हें निष्कासित कर दिया है। देर शाम काली माता मंदिर में हिंदू संगठनों की मीटिंग बुलाई गई थी। सिंगला वहाँ पहुंचे, तो बहस के बाद उनके साथ मारपीट की गई। उनकी गाड़ी भी तोड़ दी गई। सिंगला के बेटे के साथ भी लोगों ने मारपीट की थी।

पटियाला में कल हुई फायरिंग, पत्थर और तलवारें चलीं

सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत पन्नू के विरोध में शुक्रवार को पटियाला में खालिस्तान विरोधी मार्च निकाला जाना था। जैसे ही मार्च का पता चला, तो सिख संगठनों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद शिवसेना और सिख संगठनों के बीच पत्थरबाज़ी हुई और तलवारें भी लहराई गईं। हालात इतने बिगड़े की एक SHO का हाथ ज़ख़्मी हो गया। जिसके बाद वहाँ पहुंचे SSP नानक सिंह ने हवाई फायरिंग कर हालात संभाले थे। देर शाम को ज़िला मजिस्ट्रेट ने रात 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान कर दिया था।

Orders 30.4.2022 N

Leave a Comment