कर्मचारियों के लिए फिर ख़ुशख़बरी! वेरिएबल महंगाई भत्ते में बड़ा इज़ाफा, बढ़ेगी सैलरी


नई दिल्ली, 1 नवंबर (The News Air)
7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही 3% डीए (Dearness allowance) और एरियर (DA Arrear) बढ़ोतरी का तोहफ़ा मिल चुका है. इसी के साथ, अब केंद्र सरकार ने दूसरे कर्मचारियों (Minimum wage employees) को भी दिवाली से पहले बड़ा तोहफ़ा दिया है. अब कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable dearness allowance) भी बढ़ गया है. श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने इसकी घोषणा की है. इसका फ़ायदा 1 अक्टूबर 2021 से मिलेगा.

वेरिएबल महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी

केंद्रीय श्रम और रोज़गार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में 1 अक्टूबर, 2021 से वेतन वृद्धि लागू होगी. इसके तहत अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हर माह वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable DA) बढ़कर मिलेगा.

न्यूनतम वेतन में भी होगा इज़ाफा

आपको बता दें कि इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी इज़ाफा होगा, जिससे इस महामारी के दौर में उन्हें एक बड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डेढ़ साल से फ्रीज डीए का लाभ भी मिला है. पहले 17 फ़ीसदी से 28 फ़ीसदी बढ़ने के बाद, 3% डीए बढ़ोतरी से टोटल डीए 31 फ़ीसदी हो गया है.

किन कर्मचारियों को मिलेगा फ़ायदा?

केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के इस फ़ैसले से केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑयल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार (Central government) से जुड़े दूसरे कार्यालयों में काम करने वाले क़रीब 1.5 करोड़ कर्मचारियों को फ़ायदा होगा. सरकार ने इसके साथ यह भी बताया कि वेरिएबल महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी का फ़ायदा संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा. यानी इसका फ़ायदा हर तरह के कर्मचारियों को मिलेगा.


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now