Film Budgeting: पांच दोस्त मिलकर कैसे बना सकते हैं 10 लाख की फिल्म…जानें कहा लगता है ज्यादा पैसा

हम सब के साथ कभी न कभी ऐसा जरूर होता है, कि हम किसी पार्क में या चाय की टपरी पर बैठे हों और अचानक एक दमदार कहानी दिमाग में आए. उसी वक्त हम कॉलेज के कैंपस में बैठकर दोस्तों को बताये और सभी बोले कि जरूर फिल्म बनानी चाहिए, ये अच्छा कलेक्शन करेगी. हालांकि उसी वक्त मन में ये डर भी रहता है, कि इसमें कितना खर्च आयेगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर कैसे 10 लाख तक के बजट में फिल्म बना सकते हैं और दर्शकों तक इसे पहुंचा सकते हैं.

फिल्म बनाने में बजट फाइनल करना सबसे जरूरी

फिल्म बनाने में आपको चार चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, स्क्रिप्ट, स्टारकास्ट, प्रोड्यूसर और निर्देशक पर होने वाला खर्च. यहीं सबसे ज्यादा बजट लगता है. ऐसे में अगर आप दोस्तों के साथ मिलकर फिल्म बना रहे हैं, तो उनमें से ही किसी को डायरेक्शन का काम असाइन कर दें. फिर बात आती है, फिल्म की स्टारकास्ट की, तो अगर आपके गैंग में लोग हैं, तो ठीक वरना थियेटर से बजट में आपको अभिनेता और अभिनेत्रियां आराम से मिल जाएगी.

लोकेशन और विजुअल इफेक्ट्स का रोल सबसे अहम

फिल्म को हिट बनाने में एक्टिंग के साथ-साथ लोकेशन काफी मायने रखता है, ऐसे में आप अपने स्क्रिप्ट की डिमांड को देखते हुए अपने शहर की खूबसूरत वादियों का इस्तमाल कर सकते हैं, नहीं तो एक कमरे में सेट बनाकर आराम से DSLR की मदद से शूटिंग कर सकते हैं. पिछले कुछ सालों में फिल्मों में विजुअल इफेक्ट्स का रोल बहुत अहम हो गया है. ऐसे में बेहतरीन डायलॉग और एक्टिंग के साथ-साथ स्पेशल इफ्केट और एडिटिंग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. एडिटिंग ही फिल्म में जान डाल सकता है. कहा भी जाता है कि जिनती अच्छी फिल्म बनेगी, उतना ही दर्शक उसे देखेंगे और पसंद करेंगे.

फिल्म की कॉपीराइट और बीमा पर होने वाला खर्च

एक बार जब आपकी फिल्म पूरी तरह से तैयार हो गई, तब आपको कॉपीराइट और बीमा पर अपना कुछ बजट खर्च करना होता है. फिल्म में कई तरह के कॉपीराइट होते हैं, जिसमें किस प्लेटफार्म पर रिलीज करना है. अगर आप ओटीटी पर रिलीज करना चाहते हैं, तो आपको प्लेटफॉर्म के हिसाब से पैसा देना होगा. ये सब मिलाकर एक फिल्म तैयार की जाती है. अगर आप ये सारे स्टेप्स फॉलो करते हैं, तो आप 10 लाख के बजट में आराम से फिल्म बना सकते हैं.

पठान फिल्म में इतने करोड़ हुए खर्च

शाहरुख खान की फिल्म पठान 250 करोड़ की लागत से बनी है. फिल्म के स्टारकास्ट की बात करें तो किंग खान ने 100 करोड़ रुपये फीस के तौर पर लिए हैं. वहीं जॉन अब्राहम ने 20 करोड़, तो दीपिका पादुकोण 15 करोड़ रुपए चार्ज किए हैं. पठान की शूटिंग कई देशों में हो चुकी है. जिसमें स्पेन, यूएई, कतर, साइबेरिया, इटली, स्विट्जरलैंड, फ्रांस और अफगानिस्तान शामिल है. यहां जाने आने का खर्चा, इसके साथ ही वहां शूट करने के लिए परमिशन इनसब में करोड़ों रुपये लगे हैं.

Leave a Comment