पेट्रोल-डीजल पर फिर बढ़ाई जाएगी Excise duty ! तो क्या मजबूरी में लिया गया है ये फैसला


नई दिल्ली, 5 नवंबर (The News Air)

पेट्रोल- डीजल (petrol-diesel) पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी घटाकर केंद्र सरकार ने आम आदमी को राहत दी है। लेकिन अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये राहत फौरी तौर पर दी गई है। दरअसल अगले साल  उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होने हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का असर चुनाव परिणामों पर पड़ सकता है । विपक्ष का कहना है कि  सरकार ने मजबूर होकर ये फैसला लिया है। वहीं चुनाव के बाद सरकार वापस पेट्रोल- डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी(excise duty) बढ़ा सकती है। देखें क्या है सच्चाई , क्या वाकई में बढ़ेंगे ईंधन के दाम… 

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

excise duty घटाने से 45,000 करोड़ रुपये का नुकसान
बता दें कि एक्सीइज ड्यूटी कम करने की वजह से सरकारी खजाने पर 45,000 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। इससे केंद्र का राजकोषीय घाटा भी 0.3 प्रतिशत बढ़ जाएगा। गुरुवार को जारी एक जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल खपत के हिसाब से,केंद्र सरकार के  इस कदम से पूरे वित्त वर्ष के लिए राजकोष पर एक लाख करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। यह देश की GDP का 0.45 फीसदी होगा।

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

RJD प्रमुख लालू यादव ने बताया चुनावी शिगूफा
2022 में यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में चुनाव होने हैं। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी अगले साल 2022 के आखिर में चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, ‘विधानसभा चुनाव के बाद सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ा देगी।’ लालू यादव की बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। देश आजाद होने के बाद से लोगों का यही अनुभव है कि चुनाव के पहले दाम कम किए जाते हैं वहीं चुनाव संपन्न होते ही महंगाई बढ़ जाती है।  (फाइल फोटो)

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

शुक्रवार 5 नवंबर 2021 को पेट्रोल- डीजल का रेट
वहीं यदि आज यानि शुक्रवार 5 नवंबर को सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने और राज्यो सरकारों के वैट कम करने से शुक्रवार को डीजल के दाम 11 रुपये से 13 रुपये तो घट गए हैं। वहीं पेट्रोल के दाम 7 रुपये से 8 रुपये तक घटे हैं। आज पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई चेंज नहीं हुआ। ( फाइल फोटो)

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमतें

शहर                  डीजल    पेट्रोल
मुंबई                  94.14     109.98 
कोलकाता           89.79     104.67 
दिल्ली                86.67      103.97
चेन्नई                 91.43    101.40

(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।) 

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

एक्साइज ड्यूटी में अब तक की सबसे बड़ी कटौती
बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को दीपावली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। एक्साइज ड्यूटी में कटौती अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। इसके साथ ही मार्च 2020 और मई 2020 के बीच पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में 13 रुपए और 16 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी का एक हिस्सा वापस ले लिया गया है। उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी से पेट्रोल पर केंद्रीय कर 32.9 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 31.8 रुपए प्रति लीटर हो गया था।( फाइल फोटो)

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

crude oil

crude oil की कीमतों में आया उछाल
हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक स्तर पर उछाल देखा गया है। इस वजह से हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिससे मुद्रास्फीति संबंधी दबाव बढ़ गया है। ( फाइल फोटो)

Petrol Diesel Price Excise duty on fuel can increase after elections

कई राज्यों ने घटाया पेट्रोल-डीजल पर वैट
एक्साइज ड्यूटी को कम करते हुए, केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया था। इसके बाद दिल्ली (delhi), उत्तर प्रदेश (uttar pradesh), मध्यप्रदेश (madhya pradesh), गोवा (goa), कर्नाटक (karnatka), गुजरात (gujrat) उत्तराखंड (uttarakhand), त्रिपुरा (tripura), हरियाणा (haryana) और बिहार (bihar) में वैट घटाया गया है।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now