Elon Musk का Tweet : नौकरी छोड़ना चाहता हूं, जानिए किस तरफ है इशारा


दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और टेस्‍ला के CEO एलन मस्‍क की बातोंं का कोई ना कोई मतलब होता है। अपने हालिया ट्वीट में उन्‍होंने कहा है, ‘अपनी नौकरी छोड़ने और एक फुल टाइम इन्‍फ्लूएंसर बनने के बारे में सोच रहा हूं।’ तो क्‍या यह समझा जाए कि एलन अब अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं। एलन जिस अंदाज में ट्वीट करते हैं, उससे यह साफ नहीं होता कि वह मजाक कर रहे हैं या अपनी बात पर गंभीर हैं।     

‘एक फुल टाइम इन्‍फ्लूएंसर बनने के लिए नौकरी छोड़ने’ का एलन का बयान जल्‍द हकीकत बनता हुआ नहीं लगता, क्‍योंकि इस साल की शुरुआत में ही एलन ने कहा था कि वह “कई साल” के लिए टेस्ला के CEO बनने की उम्मीद करते हैं। अगर उनके इस बयान को सच समझा जाए, तो एलन फ‍िलहाल जॉब नहीं छोड़ने वाले! तो फ‍िर एलन ने ऐसा क्‍यों कहा? इसकी एक वजह यह हो सकती है…

हाल ही में अमेरिका के इंडिपेंडेंट सीनेटर बर्नी सैंडर्स समेत कई प्रभावशाली (इन्फ्लूएन्शल) हस्तियों ने अरबपतियों के शेयरों और अन्य संपत्तियों पर टैक्‍स लगाने का प्रस्ताव दिया है। इसमें एलन मस्क की व्यक्तिगत संपत्ति की ओर इशारा करते हुए कहा गया है कि अमीरों को टैक्‍स के “उचित हिस्से” का भुगतान करने की जरूरत है। मुमकिन है एलन के निशाने पर यही प्रभावशाली लोग हैं।

मस्क का यह ट्वीट टेस्‍ला के 934,091 शेयरों को 963.2 मिलियन डॉलर में बेचने के बाद आया है। US सिक्‍योरिटीज की फाइलिंग बताती है कि एलन ने टेस्ला के 2.17 मिलियन शेयर खरीदने के लिए स्टॉक ऑप्‍शंस का भी इस्तेमाल किया। मस्‍क ने अपने स्टॉक ऑप्‍शंस का इस्‍तेमाल करके लगभग 13 मिलियन शेयर खरीदे हैं और टैक्‍स का भुगतान करने के लिए अपने मौजूदा शेयरों में से लगभग 11 मिलियन को बेच दिया है।

इससे पहले मस्क ने 4.8 मिलियन शेयर बेच दिए थे। उन्होंने नवंबर की शुरुआत में अपने ट्विटर फॉलोअर्स से पूछा था कि क्या उन्हें स्टॉक बेचना चाहिए। उनके समर्थकों ने हां में वोट किया था। इसके बाद मस्क ने 11 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के 10 मिलियन से अधिक शेयर बेचे हैं। उन्होंने 8 नवंबर से अबतक कुल 11.03 मिलियन शेयर बेचे हैं और 12.87 मिलियन शेयर हासिल किए हैं।

टेस्ला के शेयरों ने शुक्रवार को नैस्डैक पर 6.10% की गिरावट दर्ज की, जिसके बाद मस्क की कुल संपत्ति 266 बिलियन डॉलर हो गई। नेट वर्थ के मामले में वह अमेजॉन के जेफ बेजोस से 66 बिलियन डॉलर आगे हैं।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro