पंजाब व यूपी में इतने चरणों में हो सकते हैं चुनाव, EC कर सकता है कभी भी ऐलान

The News Air – (नई दिल्ली) पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है. चुनाव की तारीख़ों और चरणों को लेकर आयोग कभी भी घोषणा कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक़ यूपी में पांच से सात चरणों में मतदान हो सकते हैं. वहीं, पंजाब  में एक से लेकर दो चरणों में चुनावी रूपरेखा तैयार की जा सकती है. मणिपुर में एक या दो चरण और गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में मतदान करवाया जा सकता है.

पीएम की सुरक्षा में चूक पर चुनाव आयोग ने जताई चिन्ता

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक़ पांचों राज्यों के क़ानून व्यवस्था पर गृह सचिव ने चुनाव आयोग को रिपोर्ट दी. ये भी माना जा रहा है कि पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के बाद गृह सचिव ने पंजाब की क़ानून व्यवस्था की स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी. ठीक चुनाव से पहले प्रधानमंत्री के सुरक्षा में चूक की घटना चुनाव आयोग के लिए भी कहीं ना कहीं चिन्ता की बात है. 

चुनावी राज्यों में कोरोना की स्थिति पर माँगी रिपोर्ट

इसके अलावा चुनाव आयोग ने कोरोना के मसले पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, आईसीएमआर के बलराम भार्गव और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया से भी 5 चुनावी राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति, सुरक्षा प्रोटोकॉल और 5 राज्यों में अधिक से अधिक लोगों को पहले और दूसरे डोज़ का कोरोना टीकाकरण सुनिश्चित करने पर भी रिपोर्ट ली. 

आयोग ने टीकाकरण में तेज़ी लाने को कहा

चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय को जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों को पहले और दूसरे डोज़ का टीकाकरण मुहैया कराने को कहा है.  चुनाव आयोग 5 चुनावी राज्यों में मतदान चरणों को अंतिम रूप देने में जुटा है. 

Leave a Comment