शिवसेना नेता और केजरीवाल के मंत्री के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की संपत्ति कुर्क

The News Air- प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) और शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) के परिवार की करोड़ों रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया है। सत्येंद्र जैन के मामले में ED ने भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत उनके सहयोगियों की 4.81 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति जब्त की है।

इस सिलसिले में साल 2017 में सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। दोनों मामले अलग-अलग हैं जिनमें ED ने कार्रवाई की है। एक मामला शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा से संबंधित है, जबकि दूसरा आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन के परिवार से संबंधित है।

ED ने 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चावल भूमि घोटाला (Patra Rice Land Scam Case) मामले में संजय राउत की संपत्ति कुर्क की है। जानकारी के अनुसार, इस कार्रवाई के तहत जांच एजेंसी ने संजय राउत के अलीबाग प्लॉट और दादर में स्थित एक फ्लैट को कुर्क किया है। सूत्रों ने बताया कि संजय राउत की जो संपत्ति कुर्क की गई है, उसकी कुल कीमत करीब 11 करोड़ रुपये है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, संजय राउत की मुंबई के अलीबाग स्थित आठ प्लॉट जब्त किए गए हैं। साथ ही दादर उपनगर के फ्लैट को भी अटैच किया गया है। ये संपत्तियां संजय राउत और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं। ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) के तहत शिवसेना नेता के खिलाफ यह कार्रवाई की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने कुल 11 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है। इसमें से 9 करोड़ के मालिक संजय के दोस्त प्रवीण राउत हैं। वहीं, 2 करोड़ की संपत्ति संजय राउत की पत्नी की है। ED ने 1,034 करोड़ रुपये के पात्रा चावल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता की पत्नी वर्षा की संपत्ति कुर्क की है।

राउत ने केंद्र पर बोला हमला

ED ने इसी मामले में महाराष्ट्र के कारोबारी प्रवीण राउत को फरवरी में गिरफ्तार किया था। उनके खिलााफ अदालत में चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है। संजय राउत ने कहा कि क्या मैं विजय माल्या, मेहुल चोकसी, नीरव मोदी या अंबानी-अदानी हूं? चाहे हमारी प्रोपर्टी जब्त हो, गोली मारो या जेल भेजो हम नहीं डरेंगे। 2 साल से चुप बैठाने की कोशिश है, चुप बैठा क्या? जिसको फुदकना है, नाचना है नाचने दो। आगे पता चलेगा कि सच क्या है और झूठ क्या है।

सत्येंद्र जैन की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

वही, दूसरा तरफ दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के परिवार और रिश्तेदारों से जुड़े 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। यह मामला मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा हुआ है। कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन के परिवार के सदस्य किसी ऐसी फर्म से जुड़े थे जो PMLA की जांच के दायरे में है।

कुर्क की गई 4.81 करोड़ रुपये की संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जे.जे. आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन की हैं।

Leave a Comment