पंजाब की चन्नी सरकार में मंत्रियों के विभाग का हुआ बंटवारा, सुखजिंदर रंधावा को मिला गृह मंत्रालय

चंडीगढ़, 28 सितंबर (The News Air)
पंजाब की चन्नी सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो गया है. सुखजिंदर सिंह रंधावा को गृह मंत्रालय दिया गया है. सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को राज्य मंत्रिपरिषद का पहला विस्तार कर 15 कैबिनेट मंत्रियों को शामिल किया था, जिसमें सात नए चेहरे हैं. राज्य में पांच महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र इस क़वायद से सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

किसको मिला कौनसा विभाग?- पंजाब की चन्नी सरकार में मंत्रियों के विभाग का बंटवारा हो गया है, सुखजिंदर सिंह रंधावा को गृह मंत्रालय दिया गया है, ओपी सोनी को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है, अमरिंदर राजा वारिंग को परिवहन, गुरकीरत सिंह कोटली को उद्योग और वाणिज्य मंत्री बनाया गया , परगट सिंह को उच्च शिक्षा और खेल मंत्री बनाया गया है.

मंत्रिपरिषद के विस्तार में रणदीप सिंह नाभा, राजकुमार वेरका, संगत सिंह गिलजियां, परगट सिंह, अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग और गुरकीरत सिंह कोटली नए चेहरे हैं. राणा गुरजीत सिंह ने 2018 में अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा देने के बाद वापसी की है. बताया जाता है कि पंजाब के मंत्रिपरिषद में सात नए चेहरों को जगह मिलने से इसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रणनीति के अनुरूप माना जा रहा है.

मंत्रिमंडल में इन चहरों को नहीं मिली जगह-अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में मंत्री रहे ब्रह्म मोहिंद्रा, मनप्रीत सिंह बादल, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, अरुणा चौधरी, सुखबिंदर सिंह सरकारिया, रजिया सुल्ताना, विजय इंदर सिंगला, भारत भूषण आशु को फिर से मंत्रिपरिषद में जगह दी गई.

दलित समुदाय से आते हैं सीएम चन्नी-प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू से लंबे समय तक टकराव के बाद अमरिंदर सिंह ने त्यागपत्र दे दिया था, जिसके बाद दलित समुदाय से आने वाले चन्नी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. राणा गुरजीत सिंह, मोहिंद्रा और सिंगला अमरिंदर सिंह के करीबी माने जाते हैं. मंत्रिपरिषद में नौ मंत्री मालवा, तीन दोआबा और छह माझा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. दो उपमुख्यमंत्री माझा क्षेत्र से हैं.

1 5
02 3
03 2

Leave a Comment