E-cycles पर 7,500 रुपये तक सब्सिडी देगी दिल्ली सरकार!

The News Air- दिल्ली सरकार ने शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और कुछ हद तक ग्रीन लाइफस्टाइल की ओर लोगों को बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए ईलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Bicycles) की खरीद पर 5,500 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की है। सब्सिडी केवल निजी इलेक्ट्रिक साइकल तक सीमित नहीं रखी गई है, बल्कि सरकार ने कमर्शियल कामों के लिए इस्तेमाल में आने वाली ‘हेवी ड्यूटी कार्गो ई-साइकिल’ और ‘ई-कार्ट’ की खरीद पर भी सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए ई-साइकिल पर सब्सिडी की घोषणा की है। सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए भी इस पॉलिसी की जानकारी शेयर की। सरकार ने बताया है कि ई-साइकिल के पहले 10,000 खरीदारों को 5,500 रुपये की सब्सिडी  मिलेगी। यह भी बताया गया है कि इनमें से शुरुआती 1,000 खरीदारों को 2,000 रुपये की एक्स्ट्रा सब्सिडी, यानी कुल 7,500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आगे यह भी बताया कि कार्गो ई-साइकिल के पहले 5,000 खरीदारों को 15,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले ई-कार्ट खरीदारने वाले किसी व्यक्ति को सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब इन्हें खरीदने वाली कंपनियों या कॉरपोरेट ऑफिस को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

आगे यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह पॉलिसी केवल दिल्ली के निवासियों पर ही लागू होगी। गहलोत बताते हैं कि दिल्ली में अभी 45,900 ई-व्हीकल हैं, जिनमें से 36% टू-व्हीलर हैं। दिल्ली के खरीदार को सब्सिडी पाने के लिए अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। यह भी बताया गया है कि दिल्ली देश में ई-साइकिल सेगमेंट में सब्सिडी देने वाला पहला राज्य बन गया है।

सरकार का कहना है कि य फैसला लोगों को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का इस्तेमाल कम करने के लिए प्रेरित करने के लिए लिया गया है। दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने ट्वीट को अपने निजी हैंडल पर शेयर करते हुए दिल्ली के निवासियों को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि ई-साइकिल से दिल्लीवासियों को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का इस्तेमाल कम करने में मदद मिलेगी।

Source

Leave a Comment