D-Street Buzz: Rate sensitive stocks फोकस में, आरबीआई के ऐलान के बाद रियल्टी स्टॉक्स..

The News Air-आज यानी कि 8 अप्रैल को आरबीआई ने वित्तीय वर्ष 2022 की पहली मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा की। आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने मॉनिटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India (RBI) MPC ने रेपो दर को सर्वसम्मति से 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। इसके बाद भारतीय शेयर बाजार लाल निशान में फिसल गये। हालांकि इस समय ये वापस से हरे निशान में आते हुए दिखाई दे रहे हैं।

एमपीसी ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया। एमपीसी ने भी रुख को उदार रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया। आरबीआई ने लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी (LAF) कॉरिडोर को 50 बीपीएस पर कोविड के पहले की तरह यथावत रखा है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एमएसएफ दर और बैंक दर 4.25% पर अपरिवर्तित हैं।

आज सुबह 10:22 बजे सेंसेक्स 106.89 अंक या 0.18% नीचे 58928.06 पर और निफ्टी 20.70 अंक या 0.12% नीचे 17618.80 पर कारोबार कर रहा था।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कच्चे तेल और अन्य कमोडिटी की कीमतों में तेजी के कारण मुद्रास्फीति पर चिंता के बीच दो दिवसीय समीक्षा के बाद 8 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष की पहली मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया।

दुनिया भर की ग्रोथ पर असर डालते हुए COVID-19 के भारत को अपनी चपेट में लेने के बाद आरबीआई द्वारा मार्च 2020 में घोषणा करने के पश्चात इस हफ्ते की मॉनेटरी पॉलिटी की घोषणा को काफी अहम माना जा रहा है।

बैंक, ऑटो और रियल्टी सहित रेट-सेंसेटिव सेक्टर (rate-sensitive sectors) आरबीआई की नीति के बाद हरे निशान में दिखे और इसमें प्रत्येक में आधा प्रतिशत की तेजी देखने को मिली।

हालांकि पॉलिसी के ऐलान के बाद S&P BSE Bankex पर दबाव देखा गया। शुरुआती कारोबार में दिखे लगभग 4.97 करोड़ शेयरों के ब्लॉक डील के बाद बंधन बैंक (Bandhan Bank) 3 प्रतिशत उछल गया। ब्लूमबर्ग ने बताया कि Bandhan Bank Limited के शेयरों में शुक्रवार को लगभग 4.97 करोड़ शेयरों या 3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ब्लॉक डील देखने को मिली।

पॉलिसी के बाद फेडरल बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, इंडसइंड बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (Federal Bank, AU Small Finance Bank, IndusInd Bank and Bank of Baroda) में तेजी आती हुई दिखी। इनमें प्रत्येक में 0.5-1 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।

दूसरी ओर ऑटो इंडेक्स सपाट कारोबार कर रहा था। इसमें टीवीएस मोटर, अशोक लीलैंड और टाटा मोटर्स (TVS Motor, Ashok Leyland and Tata Motors) शामिल रहे। वहीं दूसरी तरफ एस्कॉर्ट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आयशर मोटर्स, बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प (Escorts, Mahindra & Mahindra, Eicher Motors, Bajaj Auto and Hero MotoCorp) में दबाव नजर आया और ये सारे स्टॉक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

रियल्टी सेक्टर से प्रेस्टीज एस्टेट्स (Prestige Estates) ने 2 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। जबकि ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, लोढ़ा एस्टेट्स, फीनिक्स मिल्स और शोभा (Brigade Enterprises, Lodha Estates, Phoenix Mills and Sobha) भी पॉजिटिव टेरीटरी में कारोबार कर रहे हैं। दूसरी ओर ओबेरॉय रियल्टी, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, गोदरेज प्रॉपर्टीज और डीएलएफ (Oberoi Realty, Indiabulls Real Estate, Godrej Properties and DLF) के शेयर दबाव में कोराबार कर रहे हैं।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। The News Air की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source

Leave a Comment