Oil India के मुख्यालय पर साइबर अटैक, Bitcoin में मांगी 57 करोड़ रुपये की फिरौती

Cyberattack hits Oil India : सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) के असम स्थित मुख्यालय पर साइबर हमला हुआ है। इसके जरिये उसके कंप्यूटरों तक एक्सेस बहाल करने के लिए 75 लाख डॉलर यानी 57 करोड़ रुपये से ज्यादा की फिरौती मांगी गई है। खास बात यह है कि यह रकम बिटकॉइन (Bitcoin) के जरिये मांगी गई है।

ऑयल मैनेजर (सिक्योरिटी) सचिन कुमार ने पुलिस में दी शिकायत में कहा कि साइबरअटैक-रैंसमवेयर के कारण सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी OIL और सरकारी खजाने को खासा आर्थिक नुकसान हुआ है। इससे कंपनी का आईटी सिस्टम बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ है।

10 अप्रैल को हुआ था साइबर अटैक

हालांकि, OIL के स्पोक्सपर्सन ने कहा, इससे कंपनी का ड्रिलिंग और प्रोडक्शन कार्य प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि यह साइबर अटैक 10 अप्रैल को OIL के जिओलॉजिकल और रिजर्वायर डिपार्टमेंट के एक वर्कस्टेशन पर हुआ, लेकिन आईटी विभाग ने मंगलवार को इसकी सूचना दी।

लैन कनेक्शन से हटाए कंप्यूटर सिस्टम

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, OIL के प्रवक्ता त्रिदेव हजारिका ने कहा कि सिस्टम सोमवार से बंद हैं और इस समस्या को हल करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा, ”सोमवार को जब हमें पता चला कि तीन से चार कंप्यूटर एक वायरस की चपेट में आ गए हैं तो हमें अपने सभी कंप्यूटर सिस्टम को लैन कनेक्शन से हटाना पड़ा।” उन्होंने कहा कि मुख्यालय के किसी भी कंप्यूटर में अब इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है।

नुकसान का आकलन कर रही कंपनी

हजारिका ने कहा, “आईटी विभाग नुकसान की सीमा का पता लगा रहा है। ऑयल इंडिया लिमिटेड इस समस्या को हल करने पर काम कर रही है। पहले भी कंपनी को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार यह आईटी से जुड़ा गंभीर संकट है, जिसे हल करने में समय लगेगा।”

Source

Leave a Comment