Crypto Scam: एक फोन कॉल, फिर कई मैसेज और कुछ ही सेकंड में वॉलेट से उड़ा दी 5 करोड़ रुपए की क्रिप्टोकरेंसी

Crypto Scam: एक क्रिप्टो ट्रेडर (Crypto Trader) एक घोटाले का शिकार हो गया। इसके चलते उसे 650,000 (लगभग 5 करोड़ रुपए) की कीमत की क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) और नॉन फंजीबल टोकन (NFTS) का नुकसान हुआ। इस घटना को ट्रेडर ने ट्विटर पर शेयर किया। डोमेनिक लैकोवोन ने बताया कि स्कैमर्स ने उनका पूरा क्रिप्टो वॉलेट हड़प लिया। डोमिनिक ने अपने डिजिटल असेट्स को Meta Mask नाम के एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में कलेक्ट कर के रखा था।

घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने 15 अप्रैल को एक ट्वीट शेयर किया। डोमिनिक को एक फोन आया, जिसके कारण यह घटना हुई। क्रिप्टो ट्रेडर को कई मैसेज मिल रहे थे, जिसमें उन्हें अपनी Apple Id और पासवर्ड रीसेट करने के लिए कहा गया था।

डोमिनिक को पहले इसका जरा भी अंदाजा नहीं था कि वह धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं। इसके बाद उन्हें Apple Inc. से फोन आया। कॉल iPhone पर रिसीव हुई और नंबर Apple से जुड़ा हुआ था, जिससे उन्हें विश्वास हो गया कि कॉल असली थी।

डोमिनिक ने ट्वीट में लिखा, “Apple से एक फोन आया, सचमुच Apple से (मेरी कॉलर आईडी पर)। मैंन इस पर वापस कॉल किया, क्योंकि मुझे धोखाधड़ी का संदेह था और यह एक Apple नंबर था, इसलिए मैंने उन पर विश्वास किया।”

उस व्यक्ति ने फोन पर डोमेनिक को बताया कि उनके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी और उनके क्रेडेंशियल को वैरिफाई करने के लिए उन्हें OTP (वन-टाइम पासवर्ड) की जरूरत है। जैसे ही उन्होंने उन्हें OTP दिया, उनके अकाउंट से उन सभी डिजिटल असेट्स उड़ा दिया गया, जो उन्होंने Meta Mask पर कलैक्ट किए थे।

एक क्रिप्टो सिक्योरिटी एडवाइडर, जिनका ट्विटर पर सर्पेंट नाम से अकाउंट है, उन्होंने मामले का संज्ञान लिया और घटना के बारे में ज्यादा डिटेल शेयर की, जिसमें डोमिनिक के फोन के स्क्रीनशॉट भी शामिल थे।

सर्पेंट के अनुसार, एक सीड फ्रेज होता है, जो कि एक 12-अंक का नंबर होता है, जिसे किसी के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए। यह सीड फ्रेज ही क्रिप्टो वॉलेट के एक्सेस का एकमात्र तरीका है।

Meta Mask साफ तौर से इस सीड फ्रेज फाइल को iCloud पर कलेक्ट करता है। हो सकता है कि स्कैमर को डोमिनिक के वॉलेट का इसी तरह एक्सेस मिला हो। उसके बाद, उसे बस उनके फोन पर भेजे गए एक OTP की जरूरत थी।

Meta Mask ने हालांकि इस घटना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन उसकी तरफ से एक ट्वीट किया है। इसमें यूजर्स को संभावित फिशिंग घोटाले के बारे में चेतावनी दी गई है।

रिपोर्ट का दावा है कि घटना से पहले, क्रिप्टो वॉलेट सर्विस ने यह नहीं बताया था कि वे iCloud पर सीड फ्रेज फाइल कलेक्ट करते हैं।

Leave a Comment