Covid-19 Vaccine Precaution Dose: 18 साल से ज्यादा के लोग अब..

The News Air: Covid-19 Vaccine Precaution Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए Covid-19 वैक्सीन की प्रीकॉशन या बूस्टर डोज (Booster Dose) उपलब्ध कराए जाने की शुक्रवार को घोषणा की। मंत्रालय ने कहा 18 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे सभी लोग, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाये नौ महीने हो गए हैं वे बूस्टर डोज भी लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, “यह निर्णय किया गया है कि Covid-19 की प्रीकॉशन डोज प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी।”

क्या आप लगवा सकते हैं बूस्टर डोज?

जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और उन्होंने दूसरी खुराक लेने के नौ महीने पूरे कर लिए हैं। वे इस प्रीकॉशन डोज को लगवा सकते हैं। यह डोज 10 अप्रैल से लगनी शुरू होगी। यह खुराक सभी प्राइवेट वैक्सीन सेंटर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

कितनी देनी होगी कीमत?

इस घोषणा के बाद, वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा कि इसकी Covishield वैक्सीन की बूस्टर डोज की कीमत लोगों के लिए 600 रुपए प्रति खुराक होगी।

मिक्स नहीं होंगी खुराक

यह पहली और दूसरी खुराक के समान ही वैक्सीन ब्रांड का होगा। जिन लोगों को कोवैक्सिन दिया गया था, उन्हें कोवैक्सिन ‘एहतियाती खुराक’ मिलेगी और जिन लोगों ने कोविशील्ड का विकल्प चुना है, उन्हें कोविशील्ड की खुराक मिलेगी।

कैसे करें बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन?

-पात्र लाभार्थी https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉग इन कर सकते हैं या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लाभार्थियों को मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करके वैरिफिकेशन के लिए register or sign करना होगा।

-सरकार के अनुसार, रजिस्ट्रेश परिवार के सदस्य के CoWin अकाउंट के जरिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन या एक मोबाइल नंबर के जरिए एक नया अकाउंट बनाकर (यह सुविधा वर्तमान में सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध है) किया जा सकता है।

-एक बार रजिस्ट्रेश/साइन इन पूरा हो जाने के बाद, CoWin होमपेज पर नई कैटेगरी के तहत लाभार्थी के पहचान प्रमाण को अपडेट करना होगा।

-लाभार्थी को उनके आधार कार्ड या आईडी कार्ड का इस्तेमाल करके रजिस्टर्ड किया जा सकता है।

-आधार के अलावा, MoHFW की तरफ से अप्रूव की गई दूसरी आईडी हैं: EPIC, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, NPR के तहत RGI की तरफ से जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज।

-जब बोस्टर डोज का समय होगा, तो CoWin सिस्टम आपको SMS भेजकर, डोज लगवाने की याद दिला देगा।

-सभी वैक्सीनेशन उसी दिन CoWin वैक्सीनेटर मॉड्यूल के जरिए रीयल-टाइम में दर्ज किए जाएंगे।

प्रीकॉशन या बूस्टर डोज क्यों है जरूरी?

बूस्टर शॉट्स Covid-19 के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। गंभीर बीमारी को बढ़ने से रोकने में पहली दो खुराक अभी भी असरदार हैं, लेकिन समय के साथ उनका प्रभाव कम हो सकता है। खासकर वरिष्ठ नागरिकों और दूसरी किसी गंभीर बीमारी वाले लोगों में।

दूसरी तरफ, नए वेरिएंट का जोखिम भी बढ़ रहा है। नतीजतन, ये बूस्टर शॉट्स एंटीबॉडी को बढ़ाकर इम्यूनिटी बनाए रखने में अहम होंगे, जो गंभीर जटिलताओं को रोकने में फायदेमंद होते हैं।

Source

Leave a Comment