Covid-19: भारत में तीन महीने में पहली बार एक से ऊपर पहुंची ‘R-Value’, जानें क्या है यह, कैसे लगाया जाता है वायरस का पता

चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के एक शोधकर्ता का अनुमान है कि Covid-19 के लिए भारत में प्रभावी रीप्रोडक्शन नंबर (R Value) जनवरी के बाद पहली बार बढ़कर एक से ज्यादा हो गई है। यह नंबर बताता है कि संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, सीताभ्र सिन्हा के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में लगातार बढ़ रही R वैल्यू 12-18 अप्रैल के बीच के हफ्ते के लिए 1.07 थी। जबकि 5-11 अप्रैल के हफ्ते में यह 0.93 थी। सिन्हा ने कहा कि पिछली बार R वैल्यू एक से ऊपर (1.28) 16-22 जनवरी के बीच के हफ्ते में थी।

कोरोना महामारी की शुरुआत से ही भारत के लिए R वैल्यू पर नजर रखने वाले गणितज्ञ ने PTI को बताया, “आर-वैल्यू में यह बढ़ोतरी सिर्फ दिल्ली की वजह से ही नहीं हो रही, बल्कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कारण भी हुई है।”

एक से अधिक R वैल्यू से पता चलता है कि इलाज करा रहे मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। महामारी को काबू करने के लिए आर वैल्यू एक से नीचे होनी चाहिए। एक से कम आर वैल्यू से पता चलता है कि बीमारी फैलना बंद हो जाएगी, क्योंकि ज्यादा लोग संक्रमित नहीं हो रहे।

इस साल R-Value 1-10 जनवरी के बीच सबसे ज्यादा थी, जो 2.98 तक पहुंच चुकी थी। यह वो समय था, जब भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर शुरू हुई थी।

किस राज्य में कितनी है R-Value?

सिन्हा ने कहा कि लगभग सभी प्रमुख शहरों मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में R वैल्यू एक से ज्यादा है। वास्तव में, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आर वैल्यू दो से ऊपर है। कोलकाता के लिए डेटा उपलब्ध नहीं है। अनुमानित आर वैल्यू 18 अप्रैल को खत्म हुए हफ्ते में दिल्ली के लिए 2.12, उत्तर प्रदेश के लिए 2.12, कर्नाटक के लिए 1.04, हरियाणा के लिए 1.70, मुंबई के लिए 1.13, चेन्नई के लिए 1.18 और बेंगलुरु के लिए 1.04 है।

प्रमुख राज्यों में, केरल और महाराष्ट्र में क्रमशः 0.72 और 0.88 आर वैल्यू हैं, जो एक से कम है। सिन्हा ने कहा, “कर्नाटक में भी वर्तमान में आर वैल्यू एक से ज्यादा है, जो शायद बेंगलुरु में बढ़ते मामलों के कारण हुआ है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में Covid-19 के 2,067 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,47,594 हो गई। वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी बढ़कर 12,340 पर पहुंच गई।

पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 480 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.49 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.38 प्रतिशत है।

दिल्ली में मंगलवार को Covid-19 के मामलों में करीब 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन संक्रमण दर 4.42 प्रतिशत दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को 632 नए मामले आए थे, वहीं सोमवार को 501 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिली थी।

Leave a Comment