COVID-19 3rd Wave: केंद्र ने जारी की नई Travel Advisory

नई दिल्ली, 26 अगस्त (The News Air)
केंद्र सरकार ने एक बार फिर देश में ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए कोविड प्रोटोकॉल को लेकर सफ़ाई दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ केंद्र ने इंटर स्टेट ट्रैवल के लिए कोविड टेस्ट की बाध्यता हटा रखी है. लेकिन अगर किसी राज्य ने ऐसा नियम अपने स्तर पर बनाया है तो उसके बारे में सूचना का प्रसार करते रहें.
RTPCR टेस्ट की बाध्यता न रखें- एडवाइजरी में कहा गया है कि हवाई, सड़क और रेल परिवहन के माध्यमों से बगैर किसी दिक्क़त के यात्रा कर सकते हैं. राज्यों से अपील की गई है कि जिन लोगों के पास वैक्सीन लगवाने के सर्टिफिकेट हैं उनसे आरटीपीसीआर टेस्ट ना मांगा जाए. साथ ही जो लोग 14 दिन पहले तक कोविड पॉजिटिव थे उन्हें भी छूट दी जानी चाहिए. स्वास्थय मंत्रालय ने राज्यों से अपील की है कि नेगेटिव कोरोना टेस्ट की बाध्यता ना रखी जाए.
केंद्र ने राज्यों को निर्देश जारी किए हैं कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा ली है, उनके पास सर्टिफिकेट भी है और दूसरी डोज़ को 15 दिन का वक़्त बीत चुका है, उन लोगों से RTPCR टेस्ट या रैपिड टेस्ट ना मांगा जाए. हालांकि राज्य में एंट्री पर अगर किसी व्यक्ति में बुख़ार के लक्षण दिखते हैं तो उसका रैपिड टेस्ट करवाया जा सकता है.
केरल में बढ़ा कोरोना का प्रकोप- केंद्र ने राज्यों से कहा है कि अगर किसी राज्य में कोरोना के केस अचानक बढ़ते हैं तो वो राज्य अपने हिसाब से प्रतिबंध कड़े कर सकता है. स्थानीय स्तर पर कंटेनमेंट ज़ोन भी घोषित कर सकता है. केरल में बुधवार को संक्रमण के कुल 31,445 नए मामले सामने आए हैं और 215 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल 38,83,429 मामले हो गए जबकि मौतों की कुल संख्या 19,972 पहुंच गई है.

Leave a Comment