पंजाब में मतगणना कल:चुनाव आयोग ने लगाई पाबंदियां; सुरक्षा के लिए..

The News Air- पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए कल सुबह 8 बजे से मतगणना होगी। कोरोना के ख़तरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने विजयी जुलूस पर पाबंदी लगा दी है। पंजाब के मुख्य चुनाव अफ़सर डॉ. एस करुणा राजू ने कहा कि जीत का सर्टिफिकेट लेने के लिए भी उम्मीदवार सिर्फ़ 2 समर्थकों के साथ ही आ पाएगा।

आयोग के आदेश लागू करवाने के लिए सभी ज़िलों के डिप्टी कमिश्नर, एसएसपी और पुलिस कमिश्नर को हिदायत जारी कर दी गई है। इसके अलावा मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 45 कंपनियां तैनात की गई हैं। सभी जगह थ्री लेयर सिक्योरिटी रहेगी।

66 जगहों पर 117 काउंटिंग सेंटर, 2 को छोड़ 115 सीटों पर 14 राउंड

मतगणना के लिए 66 जगहों पर 117 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटरों पर 14-14 टेबल लगाए गए हैं। सिर्फ़ 2 सीटें ऐसी हैं, जहां 14 से कम टेबल होंगे। इस लिहाज़ से औसतन हर सीट पर 14 राउंड की मतगणना होगी।

8 हज़ार कर्मचारी करेंगे काउंटिंग

डॉ. राजू ने बताया कि मतगणना के लिए 8 हज़ार कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इन्हें 4 चरण की ट्रेनिंग दी गई है। वहीं चुनाव आयोग ने ड्राई रन भी कर लिया है। उम्मीदवारों के एजेंटों को शिनाख्ती कार्ड के बगैर एंट्री नहीं मिलेगी। उन्हें सुरक्षा की पहली लेयर से ही पैदल काउंटिंग सेंटर तक जाना होगा। इसके अलावा सभी सेंटरों में एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप पर लाइव रिजल्ट

मुख्य चुनाव अफ़सर डॉ. राजू ने बताया कि आयोग की तरफ़ से वोटर हेल्पलाइन एप पर लाइव रिजल्ट दिखाया जाएगा। इसमें राउंडवाइज जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आयोग ने हर काउंटिंग सेंटर और स्टेट ऑफ़िस में मीडिया सेंटर बनाया है, जहां इसकी जानकारी दी जाएगी।

कल पंजाब में ड्राई डे

मतगणना के मद्देनज़र पंजाब में ड्राई डे घोषित कर दिया गया है। मतगणना के समय के दौरान शराब के ठेके बंद रहेंगे। इसके अलावा कोई भी शराब स्टोर नहीं कर सकता। वहीं होटल, रेस्टोरेंट, क्लब और अहातों में भी शराब बेचने और परोसने-पिलाने पर भी पाबंदी रहेगी।

Leave a Comment